कांग्रेस के इन 8 दांवों में उलझी बीजेपी, दक्षिण से भगवा पार्टी का हुआ सफाया

0

बैंगलोर: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में आज कांग्रेस ने धमाकेदार जीत हासिल की है. पार्टी को राज्य में पूर्ण बहुमत मिला है. राज्य की 224 विधानसभा सीट में कांग्रेस ने 136 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी को 65 सीटे मिली है. वोट प्रतिशत देखने के बाद लग रहा है कि जनता कांग्रेस के किए वादों से प्रभावित हुई है.

कांग्रेस ने इस चुनाव में स्थानीय विषयों में न सिर्फ फोकस किया. बल्कि भ्रष्टाचार जैसे प्रमुख विषयों को मुद्दा भी बनाया है. इस चुनाव से जहां कांग्रेस ने एक बार फिर दक्षिण राज्य में जीत हासिल की, वहीं बीजेपी को एक मात्र दक्षिण के राज्य में सत्ता को गंवाना पड़ा है.

आगे 8 प्वाइंट्स में आपको समझाएंगे कांग्रेस की जीत के 5 बड़े कारण…

  1. कांग्रेस ने इस चुनाव में प्रचार के दौरान बीजेपी सरकार में हुए भ्रष्टाचार के विषयों को प्रमुखता से उठाया है. साथ ही बोम्मई सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि वो हर कॉन्ट्रैक्ट में वो 40 प्रतिशत कमीशन लेती है.
    कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में 5 बड़े वादे किए थे. जो जनता का वोट खीचने के लिए कारगर रहे. जिसमें महिलाओं के लिए बस में फ्री यात्रा, न्यू एजुकेशन पॉलिसी, पुलिसकर्मियों के लिए भत्ता, 200 यूनिट मुफ्त लाइट, महिला और बेरोजगारों को भत्ता
  2. इस चुनाव में कांग्रेस-बीजेपी की आमने-सामने की लड़ाई दिखी. साथ ही वोकलीग्गा समुदाय के डीके शिवकुमार सीएम बन सकते हैं, इसलिए जेडीएस के वोकलीग्गा वोटरों में सेंध लगी. इसके चलते मुस्लिम और दलित वोट बैंक भी कांग्रेस के पक्ष में लामबंद हुआ.
  3. बजरंग दल पर बैन के मुद्दे ने भी मुस्लिमों और सेकुलर वोटों को एकमुश्त कांग्रेस के पक्ष में लामबंद किया.
  4. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का कर्नाटक से होने चलते लोगों का सीधा उनसे जुड़ा हुआ. दलित समुदाय होने के चलते दलित वोटरों के साथ अन्य लोगों ने भी कांग्रेस को वोट दिया
  5. पर्दे के पीछे प्रभारी रणदीप सुरजेवाला सिद्धारमैया- डीके शिवकुमार के झगड़े को और राज्य की सियासी गुटबाज़ी को रोकने में कामयाब रही. साथ ही चुनाव के लिए जो रणनीति तय हुई उससे भटके नहीं इसपर कड़ी नजर रखी. वो डेढ़ महीने कर्नाटक में डेरा डाले रहे.
  6. राहुल की रैली और रोड में काफी भीड़ आई, जो भारत जोड़ो यात्रा का असर था. यात्रा जिन 20 जगह से जीती उन में से 15 जगह पर कांग्रेस जीति
  7. कर्नाटक के कई इलाक़ों में इंदिरा गांधी काफी लोकप्रिय हैं, प्रियंका के प्रचार से उन इलाकों में और महिला मतदाताओं का असर रहा.
  8. आखिर जब सोनिया गांधी खुद मैदान में उतर आईं, तो कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में सन्देश गया कि, ये चुनाव पार्टी और गांधी परिवार के लिए कितना अहम है और उसने जी जान से बूथ पर मेहनत की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *