चीन के अग्नि देव मंगल ग्रह पर हो गए अचेत

0

बीजिंग , 27 अप्रैल 2023 /
चीन ने मंगल ग्रह पर मौजूद उसके जुरॉन्ग मार्स रोवर (Zhurong) को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी है। चीन की स्पेस एजेंसी ने साफ कर दिया है कि रोवर से उसका कोई संपर्क नहीं हो सका है। चीन का मार्स रोवर मई 2022 से ही निष्क्रिय पड़ा है। इसके अलावा सौर ऊर्जा से चलने वाले इस रोवर को लगातार धूल भरी आंधी और ठंडे तापमान का सामना करना पड़ रहा था। लंबे समय से इस रोवर को लेकर सवाल उठ रहे थे, जिसके बाद चीनी रोवर के मिशन डिजाइनर ने अंतरिक्ष यान की स्थिति के बारे में महीनों बाद चुप्पी तोड़ी है।
चीन में आग के देवता जुरॉन्ग के नाम पर इस रोवर का नाम पड़ा। मई 2022 में मंगल ग्रह पर ठंड का मौसम आ रहा था। सोलर पैनल को सूर्य की कम रोशनी मिलने के कारण यह नियोजित स्लीप मोड में चला गया। इसके दिसंबर में जागने की उम्मीद थी। चीन के राज्य टेलीविजन सीसीटीवी ने मंगलवार को चीन के मार्स एक्सप्लोरेशन कार्यक्रम के मुख्य डिजाइनर झांग रोंगकिआओ के हवाले से बताया कि धूल के कारण बिजली उत्पादन की क्षमता प्रभावित हुई, जिसके कारण रोवर नहीं जाग सका है।

तीन महीने का था मिशन
जुरॉन्ग मार्स रोवर ने 358 दिनों तक मंगल ग्रह की सतह को एक्सप्लोर किया और 1921 मीटर की यात्रा की। झांग ने कहा कि इस रोवर का मिशन सिर्फ तीन महीने का था, लेकिन इसने उससे भी ज्यादा समय तक काम किया। एरिजोना यूनिवर्सिटी के मुताबिक नासा के मार्स ऑर्बिटर ने इसकी फोटो खींची थी। इसके जरिए पता चला था कि चीनी रोवर ने 8 सितंबर 2022 से 7 फरवरी 2023 के बीच अपनी जगह नहीं बदली। झांग रोंगकिआओ ने पुष्टि की है कि चीन की स्पेस एजेंसी रोवर के साथ कोई संपर्क नहीं कर सकी है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें