109 रनों पर ऑल आउट हुई टीम इंडिया

0

नई दिल्ली,01 मार्च 2023\ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) का तीसरा मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम (India National Cricket Team) इस मुकाबले में पहली पारी में सिर्फ 109 रनों पर ऑल आउट हो गई. टीम इंडिया तीसरे टेस्ट के पहले दिन पूरे दो सेशन भी नहीं खेल पाई. इंदौर की पिच भारतीय बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहली रही. विराट कोहली 22 रनों की पारी के साथ भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. ऑस्ट्रेलिया के युवा स्पिनर मैथ्यू कुहेनमैन ने पांच विकेट झटके जबकि नाथन लियोन ने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. भारतीय टीम का यह घर पर काफी खराब प्रदर्शन है. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का यह 8वां सबसे खराब प्रदर्शन है.

भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा के रूप में दिन का पहला झटका लगा. रोहित शर्मा 12 रन बनाकर कुहेनमैन का शिकार बने. इसके बाद उन्होंने शुभमन गिल को 21 के स्कोर पर स्मिथ के हाथों कैच आउट करवा पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद लियोन ने अपना करिश्मा दिखाया और 1 रन के स्कोर पर पुजारा को बोल्ड किया. पुजारा के बाद टीम इंडिया को जडेजा के रूप में चौथा झटका लगा. अपना दूसरा मुकाबला खेल रहे कुहेनमैन ने इसके बाद अय्यर, अश्विन और उमेश यादव को पवेलियन की राह दिखाई. भारतीय टीम का घर पर यह काफी खराब प्रदर्शन है, लेकिन सबसे खराब प्रदर्शन नहीं है.

भारतीय टीम का घर पर सबसे खराब प्रदर्शन

साल 1975 में भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज ने भारतीय टीम को 1975 में दिल्ली में सिर्फ 75 रनों पर समेट दिया था. घर पर भारतीय टीम का यह सबसे खराब प्रदर्शन है. इसके बाद 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अहमदाबाद में टीम इंडिया 76 रनों पर ऑल-आउट हो गई थी. वहीं भारतीय टीम का तीसरा सबसे खराब प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 1977 में आया था, जब टीम इंडिया 83 रनों पर सिमट गई थी. इसके अलाव टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बार 83 और एक बार 88 रनों पर आउट हुई है. इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 रनों पर ऑल आउट होने से पहले टीम इंडिया 13 अन्य मौके पर इससे कम स्कोर पर ऑल आउट हुई है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सबसे खराब प्रदर्शन

बात अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के सबसे कम स्कोर की करें तो कंगारू टीम के खिलाफ भारत का यह 8वां सबसे कम स्कोर है. साल 2020 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 36 रनों पर ऑल आउट हुई थी. इसके अलावा टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 58, 67, 98, 104, 105, 107 के स्कोर पर भी आउट हो चुकी है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें