लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए लगाए जाएंगे शिविर: कलेक्टर डॉ भुरे

0

रायपुर 22 फरवरी 2023/  कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी समन्वय से काम कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से नागरिकों को समय पर लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिले के ग्रामीण और शहरी इलाकों में लोगों की समस्याओं केे निराकरण के लिए क्लस्टर स्तरीय शिविर लगाने की रणनीति शीघ्र ही तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि 10 से 12 ग्राम पंचायतों को मिलाकर एक क्लस्टर बनाया जाए। इसी प्रकार नगर पंचायत और नगर निगम क्षेत्रों में भी शिविर  का आयोजन किया जाना है। कलेक्टर ने अधिकारियों से यह भी कहा कि इन शिविरों में राशन कार्ड बनाने, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड बनाने, श्रम कार्ड बनाने से लेकर लोगों की सभी समस्याओं का यथासंभव मौके पर ही निराकरण किया जाए। ग्रामीण इलाकों में हाट बाजार वाले दिन या बुधवार और शु्क्रवार को शिविर लगाने कहा। कलेक्टर डॉ भुरे ने मार्च माह के पहले सप्ताह से ही शिविरों की कार्य योजना बनाने और तिथिवार समय सारणी तैयार करने के निर्देश सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिए है। बैठक में नगर निगम रायपुर के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर श्री बी.बी.पंचभाई्र, श्री गजेन्द्र ठाकुर एवं श्री बी.सी.साहू एवं सभी एस.डी.एम तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ भुरे ने गत् दिवस जिले में हुए मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान प्राप्त आवेदनों, घोषणाओं एवं शिकायतों से संबंधित विषयों पर अधिकारियों से चर्चा कर निर्देशित किए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त से कहा कि निगम में सभी वार्डो की साफ-सफाई के लिए वार्डवार योजना बनाकर निगम के अधिकारियों से नियमित मॉनिटरिंग कराने कहा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि आगामी शिक्षा सत्र के स्कूल खुलने के पूर्व ही स्कूलों में मरम्मत कार्य गुणवत्तापूर्ण पूरी कर ली जाए। स्कूल भवनों की रंगाई-पोताई में गोबर पेंट का उपयोग किया जाए।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि 28 फरवरी से शिक्षु संरक्षण माह प्रारंभ होने एवं कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करने के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाए। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से उनके विभाग में संचालित कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सभी पात्र हितग्राहियों के राशन कार्ड बनाने और सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजुर करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जनचौपाल और लोकसेवा गांरटी अधिनियम के लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करने अधिकारियों को निर्देशित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *