कलेक्टर ने  आने वाले समय में पानी की आवश्यकता के लिए कार्य योजना तैयार  करने के दिए निर्देश

0

रायपुर 17 फरवरी 2023/ बिरगांव नगर निगम के सभाकक्ष में आज निगम क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वप्रथम जनता की मूलभूत समस्याओं को ध्यान में रखते हुए लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए  जल आवर्धन योजना के  चल रहे कार्यों पर विस्तार से चर्चा कर अधिकारियों को निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने जल आवर्धन योजना के कार्य 15 मार्च तक पूर्ण करने तथा डेली बेसिस पर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए । आगामी ग्रीष्म काल को देखते हुए 6 नग टैंकर की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों से हैंडपंप की चालू एवं सूखे की स्थिति की जानकारी लेते हुए समय पूर्व सुधार की आवश्यकता के संबंध में निर्देशित किया। बैठक में सीएसआर मद की उपयोगिता के संबंध में भी चर्चा किया गया
 महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति, स्वीकृत पदों की जानकारी, भवनों की स्थिति आदि की जानकारी ली गई। राजस्व विभाग के अधिकारियों से जमीन आवंटन के पेंडिंग प्रकरण पर चर्चा की गई। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि 2 सड़कों के लिए टेंडर हो गए हैं। बरसात के पूर्व पूर्ण कर लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि  तीन हमर क्लीनिक संचालित है तथा छः की स्वीकृति भी मिल गई है। कलेक्टर ने डॉक्टर्स की नियमित उपस्थिति तथा स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने की आवश्यकता के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर  ने खाद विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि राशन कार्ड के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।समय पर राशन दुकान खुले तथा हितग्राहियों को लाभान्वित करें। संचालित दुकानों की व्यवस्था को सुधारने निर्देशित किया। बैठक में नए चॉइस सेंटर खोलने की आवश्यकता के संबंध में चर्चा किया गया ताकि लोगों को सुविधा मिल सके।
रायपुर ग्रामीण के विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि तालाबों में पानी भराव की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। शुरुआत में दो- तीन तालाबों का चयन कर उसमे बोर की व्यवस्था की जाए।
कलेक्टर डॉ भुरे ने बिरगांव नगर निगम क्षेत्र में चल रहे जल आवर्धन योजना की प्रगति के सम्बन्ध  में स्थल निरक्षण किया। उहोंने बुधवारी बाजार टंकी तथा बेन्द्री स्थित इन्टेक वेल के कार्यों का निरक्षण भी किया। बिरगांव नगर निगम के आयुक्त ने बताया कि योजना की कुल लागत  104 करोड़ की है।
 इस अवसर पर नगर निगम बिरगांव के महापौर श्री नंद लाल देवांगन,आयुक्त, एसडीएम रायपुर एवं सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें