बस्तर ओलंपिक खेल प्रतियोगिता 2024 के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू

0

जगदलपुर।

बस्तर ओलंपिक 2024 के आयोजन बस्तर क्षेत्र के युवाओं को मुख्य धारा से जोड़ने, उनकी रचनात्मक एवं खेल प्रतिभा को निखारने, उन्हें अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने और बस्तर क्षेत्र की जनता का शासन से प्रत्यक्ष संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से बस्तर संभाग के समस्त जिलों में बस्तर ऑलम्पिक 2024 खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। बस्तर ओलंपिक का मुख्य आयोजक विभाग गृह (पुलिस) विभाग तथा खेल-प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग नोडल होगा।

इस आयोजन में विकासखण्ड स्तर से लेकर संभाग तक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जिसमें एथलेटि, तीरंदाजी, बैडमिंटन, हॉकी वेटलिफ्टिंग कराते, कबड्डी, खो-खो, व्हॉलीबॉल एवं रस्साकसी आदि खेलों के विभिन्न इवेंट्स सम्मिलित होंगे। यह प्रतियोगिता जूनियर एवं सीनियर वर्ग में आयोजित होगी। नक्साल हिंसा में दिव्यांग हुए प्रतिभागियों एवं आत्मसमर्पित पूर्व नक्सली सदस्यों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें सीधे संभाग स्तर पर प्रतिभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी।

बस्तर ओलम्पिक के लिए त्रिस्तरीय आयोजन विकासखण्ड, जिला एवं संभाग स्तर पर किया जाना प्रस्तावित है, जिसके लिए विकासखण्ड स्तरीय आयोजन की प्रस्तावित तिथि 1 से 10 नवम्बर के मध्य एक दिवसीय, जिला स्तरीय आयोजन तिथि 10 से 22 नवम्बर के मध्य अधिकतम 2 दिवसीय एवं संभाग स्तरीय आयोजन संभाग मुख्यालय जगदलपुर में तिथि 25 से 30 नवम्बर के 3 दिवसीय आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।

बस्तर ओलम्पिक के लिए पंजीयन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक की जाएगी। इस आयोजन में अधिकाधिक लोगों की भागीदारी हो, इस के लिए व्यापक  पंजीयन तथा अन्य आरम्भिक तैयारियां सुनिश्चित की जा रही है। बस्तर ओलम्पिक 2024 के तहत बस्तर संभाग के समस्त विकासखण्ड में 1 से 20 अक्टूबर तक खिलाड़ियों का पंजीयन किया जाना निर्धारित है। उपरीका पंजीयन प्रक्रिया मेनुअल (ऑफलाईन) तथा ऑनलाईन दोनों माध्यम से किये जाने की सुविधा खिलाड़ियों की दी जा रही है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *