तरौद में आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन

0

 जांजगीर-चांपा ।

कलेक्टर  आकाश छिकारा के निर्देशन में शुक्रवार को दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत विकासखण्ड स्तरीय आजीविका ऋण मेला का आयोजन अकलतरा विकासखंड अंतर्गत ग्राम तरौद में किया गया। कलेक्टर  छिकारा ने महिलाओं से कहा कि व्यवसाय से रोजगार सृजन होता है और दूसरों को भी रोजगार प्रदान करता है व्यवसाय से आजीविका गतिविधि शुरु करें और दूसरों को भी रोजगार दें और साथ ही शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि बिहान से जुड़कर महिलाए सशक्त हुई है और समाज भी मजबूत बन रहा है। इसलिए आजीविका ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू करे और आगे बढ़े।

इस दौरान कलेक्टर ने स्वस्थ जांजगीर-चांपा, पीएम किसान, उत्कृष्ट जांजगीर-चांपा, महतारी वंदन योजना, प्रसूति महिला सहायता योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, पीएम विश्वकर्मा, जिले में शासन की योजनाओं के तहत किए जा रहे 10 प्रयासों की जानकारी दी। शिक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित नागरिकों को दी। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गोकुल रावटे ने कहा कि जिले में स्व सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका गतिविधि शुरू करने के लिए आजीविका ऋण तत्काल उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे समूह की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर हो रही हैं। अगर पूर्व में कोई व्यवसाय किया जा रहा है तो आजीविका ऋण लेकर उसका विस्तार किया जा सकता है। जिला स्तरीय आजीविका ऋण मेला में लगभग 17 करोड़ 1 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत की गई। अतिथियों द्वारा ऋण मेला में आजीविका ऋण मेला में हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति आदेश की प्रति का वितरण किया गया।

 आजीविका ऋण मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज में बढ़ोतरी, बैंक द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर में ऋण वितरण क्षेत्र का विस्तार, शासकीय स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना के क्षेत्र का विस्तार, स्वयं सिद्धा योजना के प्रति जागरूकता एवं विस्तार, नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन करने की सुविधा, ग्रामीणों की वित्तीय साक्षरता एवं सायबर फ्रॉड के रोकथाम के प्रति जागरूकता और अन्य बैंकिंग से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया। इस दौरान बिहान समूह की महिलाओं ने बिहान से जुड़कर की जा रही आजीविका गतिविधियों से हो रहे लाभ की जानकारी मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से दी और उनके कार्यों को कलेक्टर ने सराहा। इस अवसर पर जनपद पंचायत लीड बैंक नोडल अधिकारी सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी, अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिक, स्व सहायता समूह की महिलाएं, ग्रामीण जन उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *