आकाशीय बिजली से अब नहीं होगी मौत, इस एप के जरिये मिलेगी वज्रपात की जानकारी

0

रायपुर। छत्तीसगढ़ में हर साल सैंकड़ों लोगों की मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आने से होती है। हालांकि अगर कुछ जरूरी कदम उठायें, तो ऐसे हादसों से बचा जा सकता है। मानसून के दृष्टिगत किसान मौसम संबंधित सटीक जानकारी तथा आकाशीय बिजली से जनहानि और पशु हानि से बचाव के लिए दामिनी एप्प का सहारा ले सकते हैं। भारत सरकार के द्वारा इन दोनों एप्प को लॉन्च किया है, जिसे गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से किसी भी एंड्राइड मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है। कलेक्टर श्री एक्का ने विभागों के मैदानी अमले के माध्यम से इन दोनों ही एप्प का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही गांवों में मुनादी करने के निर्देश दिए हैं।

आप सभी जानते होंगे कि किसानों को खेती बाड़ी के लिए मौसम की सटीक जानकारी की आवश्यकता होती है, जिससे किसान व्यवस्थित और सुचारू ढंग से अपना काम कर सकें, ऐसे मे मेघदूत ऐप किसानों के लिए काफी हद तक मददगार सिद्ध होगी। मेघदूत एप के माध्यम से लोगों को मौसम पूर्वानुमान जैसे तापमान, वर्षा की स्थिति, हवा की गति एवं दिशा इत्यादि की जानकारी मिलेगी, जिससे लोग अपने क्षेत्र की मौसम से संबंधित पूर्वानुमान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मानसून के दौरान ही आकाशीय बिजली की घटनाएं भी शुरू हो जाती है, इसके कारण अधिक संख्या में जन एवं पशु हानि की सूचनाएं प्राप्त होती है। इन घटनाओं में कमी लाने और लोगों को सचेत करने के लिए दामिनी एप तैयार किया गया है। इस एप्प के माध्यम से लगभग 20 किलोमीटर के दायरे में आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान मिल जाएगा। इससे पशु हानि और जनहानि को रोकने में मदद मिलेगी। आमजन भी इस ऐप का उपयोग कर आसपास होने वाले आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान प्राप्त कर क्षति से बच सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *