लक्ष्य और मुस्कान प्रोग्राम ने दिलाई जिला अस्पताल बेमेतरा को राष्ट्रीय पहचान

0

बेमेतरा।

देश में बच्चों के स्वास्थ्य में दिये जाने वाली सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य संस्थाओं को सर्टिफिकेशन करने वाली पहल है मुस्कान। तो वही सुरक्षित प्रसव हेतु प्रसव कक्ष गुणवत्ता सुधार पर पहल है लक्ष्य ।

बच्चों को गुणवत्तापूर्वक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में और प्रसव कक्ष गुणवत्ता सुधार पहल पर बेमेतरा जिला अस्पताल ने बड़ा मुकाम हासिल किया है। जिला अस्पताल को l लक्ष्य और मुस्कान कार्यक्रम के बेहतर संचालन से राष्ट्रीय पहचान मिली है। नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा इसके लिए की गई पहल मुस्कान,लक्ष्य के अंतर्गत इन्हें क्वालिटी सर्टिफिकेट दिया गया है। इसके लिए जिला अस्पताल बेमेतरा का चयन राष्ट्रीय स्तर पर किया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला अस्पताल के अस्पताल प्रमुख सलाहकार डॉ स्वाति यदु और शिशुरोग विभाग के एचओडी डा. दीपक निराला ने बताया कि मुस्कान में एसएनसीयू, पीडियाट्रिक ओपीडी, एनआरसी आदि देखा जाता है। इस दृष्टि से यह जिला अस्पताल में बेहतरीन सुविधाओं की वजह से और गुणवत्ता पूर्वक स्वास्थ्य सुविधा प्रसव कक्ष गुणवत्ता सुधार पहल कराने की वजह से लक्ष्य, मुस्कान क्वालिटी सर्टिफिकेट के लिए चुना गया है। सिविल सर्जन डा. संत राम चुरेंद्र ने बताया कि जिला अस्पताल बेमेतरा को इसमें 89 प्रतिशत स्कोर मिला है। उन्होंने बताया कि प्रसव कक्ष में एसएनसीयू में चौबीस घंटे सुविधा दी जाती है और स्त्रीरोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ लगातार प्रसव कक्ष के साथ बच्चों के स्वास्थ्य की मानिटरिंग करते हैं।

सीएमएचओ डॉ यशवंत कुमार ध्रुव ने बताया कि मुस्कान कार्यक्रम तहत क्वालिटी सर्टिफिकेशन के लिए पेशेंट की संतुष्टि बहुत जरूरी होती है। जिन बच्चों के अभिभावकों से बात की गई, उन्होंने इलाज के बारे में संतुष्टि जाहिर की। यहां डाक्टर्स अभिभावकों को नियमित रूप से बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में बताते हैं, जिससे अभिभावकों को संतुष्टि होती है। सिविल सर्जन डा. चुरेंद्र ने बताया कि एक्सरे,सोनोग्राफी, ईसीजी ब्लड बैंक,पैथोलॉजी लैब की सभी प्रकार के सेवा जांच निःशुल्क हैं। जिससे बच्चों के इलाज के लिए काफी सुविधा होती है। कुपोषित बच्चों के लिए एनआरसी की सुविधा है। इस प्रकार छोटे बच्चों के लिए शासन ने इस अस्पताल में बड़ी अच्छी सुविधा दी है। उन्होंने बताया कि एनआरसी में आक्यूपेंसी काफी अच्छी रहती है और यहां बच्चों के पोषण का अच्छी तरह से ध्यान रखा जाता है।

उल्लेखनीय है कि जिलाअस्पताल को इन उपलब्धियों के लिए कलेक्टर रणबीर शर्मा ने अस्पताल प्रबंधन को बधाई दी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. यशवंत कुमार ध्रुव और जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री लता बंजारे एवं जीवनदीप समिति के सदस्यों ने भी इसके लिए सराहा है।

एसएनसीयू यूनिट की स्थापना से बढी सुविधा

जिला अस्पताल बेमेतरा में एसएनसीयू यूनिट स्थापित किये जाने से नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी सुविधा हो गई है। साथ ही पैथोलॉजी, एक्सरे , सोनोग्राफी, ईसीजी,ब्लड बैंक भी आरंभ होने से कई ताह के जांच निःशुल्क किये जा रहे हैं। इस वजह से बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्वक स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित किया ही जा रहा है।

दिल्ली,हैदराबाद व सीधी के चिकित्सकों का मूल्यांकन

लक्ष्य और मुस्कान पहल के अंतर्गत जांच 24 और 26 जून 2024 को हुई थी। इसमें दिल्ली से डॉ अभिषेक तिवारी और हैदराबाद से डा. लावण्या के पटनम एवं सीधी से डॉ अकीला अंसारी शामिल थे। इन्होंने जांच की और हर बिन्दु में जिला अस्पताल को बहुत बेहतर पाया। जांच के दौरान डीपीएम सुश्री लता बंजारे,हॉस्पिटल कंसलटेंट डॉ स्वाति यदु,प्रभारी मेट्रन आरती दत्ता अस्पताल स्टाफ विशेष रूप से उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *