कलिंगा विश्वविद्यालय में वर्ष 2024-25 के लिए छात्रों के लिए फर्स्ट स्टेप 2024 इंडक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया

0

रायपुर।

कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए, विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा B+ मान्यता प्रदान की गई है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जिसे वर्ष 2022 और 2023 में एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों के बैंड में शामिल किया गया है। नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ जिम्मेदार नागरिक की भावना विकसित करने के लिए वैश्विक मानदंडों के अनुसार छात्रों में नवाचार पैदा करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहुविषयक अनुसंधान-केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है।मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) और कंप्यूटर साइंस, बीसीए, बीसीएस, एमसीए और एमसीएस प्रथम सेमेस्टर के नव नामांकित छात्रों के लिए “फर्स्ट स्टेप 2024 इंडक्शन प्रोग्राम” कार्यक्रम क्रमशः मंगलवार, 06 अगस्त 2024 और बुधवार, 07 अगस्त 2024 को विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया गया।कलिंगा विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर नए छात्रों का पारंपरिक पंजाबी ढोल की थाप के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया गया। तिलक समारोह आयोजित किया गया और छात्रों को कलिंगा विश्वविद्यालय के रिस्टबैंड दिए गए।

कलिंगा विश्वविद्यालय के बारे में वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को संक्षिप्त जानकारी दी गई। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वंदना से हुई। कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने स्वागत भाषण देकर सीएस/आईटी छात्रों का स्वागत किया और एक आकर्षक पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन (पीपीटी) के माध्यम से विश्वविद्यालय पर बहुमूल्य जानकारी साझा की, तथा नए विद्यार्थियों को संस्थान के चरित्र और सुविधाओं से परिचित कराया। एमबीए के छात्रों का स्वागत मार्केटिंग मैनेजर  जे विशाल ने किया। कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर ने एक प्रेरक भाषण दिया, जिसके बाद कलिंगा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. बायजू जॉन ने छात्रों को ऊंचे मुकाम तक पहुंचने और अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित करने वाले ज्ञानवर्धक शब्द कहे। अनुकूल शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने की भावना से, शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता डॉ. राहुल मिश्रा ने विश्वविद्यालय की आचार संहिता और व्यापक शैक्षणिक पाठ्यक्रम पर प्रकाश डाला। कैरियर एवं कॉर्पोरेट संसाधन केंद्र (सीसीआरसी) के निदेशक  पंकज तिवारी ने कैरियर मार्गदर्शन पर एक ज्ञानवर्धक सत्र प्रस्तुत किया।

  अलीशा यादव – बी.कॉम. अंतिम वर्ष की छात्रा और सजल– बी.कॉम. तृतीय सेमेस्टर समारोह के संचालक थे। कलिंगा के विद्यार्थियों द्वारा एकल नृत्य, समूह नृत्य और बैंड प्रदर्शन जैसी विभिन्न गतिविधियाँ प्रस्तुत की गईं। एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और पेपर ड्रेस-मेकिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और पुरस्कार जीते।इस अवसर पर छात्र कल्याण की अधिष्ठाता- लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर, निदेशक – मार्केटिंग और प्रवेश अभिषेक शर्मा, विभागाध्यक्ष – वाणिज्य और प्रबंधन डॉ. शिंकी के पांडे, विभागाध्यक्ष – कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी ओमप्रकाश देवांगन, प्रबंधक – मार्केटिंग   जे विशाल और उप निदेशक – मार्केटिंग सुश्री काजल सिंह भी उपस्थित थीं।कार्यक्रम के समापन पर लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *