कलेक्टर ने जर्वे ब स्वास्थ्य केन्द्र में आयुष्मान कार्ड के धीमे निर्माण पर जताई नाराजगी

0

जांजगीर-चांपा। 

 कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत जर्वे ब में आंगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हरदीविशाल में जल जीवन मिशन के कार्य, शा उ मा वि खिसोरा, प्री मैट्रिक बालक छात्रावास खिसोरा एवं शाउमावि पंतोरा का निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जर्वे ब में निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वस्थ जांजगीर-चांपा अभियान, आयुष्मान कार्ड के निर्माण की धीमी गति को लेकर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मरीजों की सेवा में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने नागरिकों को स्वास्थ्य से संबंधित तमाम जानकारी देने एवं सुविधाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इस दौरान सहायक कलेक्टर  दुर्गा प्रसाद अधिकारी, एसडीएम विक्रांत अंचल, जनपद पंचायत सीईओ आकाश सिंह सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर आकाश छिकारा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की साफ-सफाई की स्थिति का निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी लेते हुए बेड, ऑक्सीजन, दवाई, चिकित्सा उपकरणों और मशीनरी आदि का निरीक्षण किया। अस्पताल में कर्मचारियों की नियमित उपस्थिति, उनके काम की गुणवत्ता और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ दिलाने कहा। केंद्र में रखे गए रिकॉर्ड और रिपोर्ट का निरीक्षण करते हुए दुरुस्त करने कहा। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र जर्वे ब का निरीक्षण करने के दौरान बच्चो को प्रदान की जाने वाले पोषण आहार, स्वास्थ्य संबंधी जांच, टीकाकरण, शिक्षा आदि की जानकारी ली। साथ ही उपलब्ध सामग्री, खेल खिलौने, पुस्तकें, चिकित्सा सामग्री आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों का नियमित रूप से उपस्थिति पत्रक भरने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों से कविता, गिनती, ए बी सी डी, विभिन्न रंगो, फलों के नाम आदि के बारे में पूछा और सही उत्तर देने पर टॉफियां दी।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत हरदी विशाल में जल जीवन मिशन के तहत बनाई गई पानी की टंकी, पाइप लाइन आदि की जानकारी लेते हुए उन्होंने नागरिकों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सभी घरों में साफ स्वच्छ पानी पहुंचाने के निर्देश दिए और साथ ही कहा कि पानी की पाइप लाइन में लिकेज की समस्या आ रही हो वहां दुरूस्त कर सुचारू रूप संचालित किया जाए। कलेक्टर ने छात्रावास खिसोरा का निरीक्षण करने के दौरान छात्रावास के भवन, फर्श, दीवारें, छत की मरम्मत के कार्यों का जायजा लिया और हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थीयो को पानी की सुविधा, शौचालय आदि का निरीक्षण किया छात्रों के लिए उपलब्ध सुविधाओं जैसे कि पुस्तकालय, खेल के मैदान, व्यायामशाला आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावास परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधरोपण भी किया। कलेक्टर ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पंतोरा का निरीक्षण करते हुए शिक्षकों से कहा कि दिए गए पाठ्यक्रम के अनुसार विद्यार्थियों का अध्यापन कार्य कराया जाए। 10 वीं कक्षा में पहुंचकर उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि बोर्ड की परीक्षा बेहद महत्वपूर्ण होती है। इसलिए मन लगाकर पढ़ाई करें और आगे बढ़े। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को उनके विषय के संबंध में जानकारी भी दी। उन्होंने विद्यालय के विभिन्न कक्षाओं एवं अटल टिंकरिंग लैब का निरीक्षण भी किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *