1, 2, 3, 4 अगस्त तक दिखेगा मौसम का रौद्र रूप, भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी

0

रायपुर।

प्रदेश में मानसून के पहले चरण की बारिश होकर थम चुकी है। वहीं सावन की पहली बारिश में मानसून का कोटा पूरा हो गया है। बल्कि सामान्य से 4 फिसदी बारिश ज्यादा हुई है। वहीं अगस्त के पहले सप्ताह में मानसून का सेकंड फेज शुरू होने वाला है। जिले लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी किया है।

बता दें कि मानसून के पहले चरण में रायपुर, दुर्ग समेत अन्य जिलों में अच्छी बारिश की झड़ी लगी रही। इसके बाद मानसून कमजोर पड़ गया, जिससे मंगलवार को दिन में धूप निकली और फिर बदली छा गई। हालांकि इससे उमस में हल्का इजाफा हुआ। मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार से बारिश के सेकंड फेज की शुरुआत हो सकती है, जिससे 4 अगस्त तक प्रबल वर्षा की संभावना बनेगी।

बारिश का क्षेत्र दुर्ग

इन दिनों मानसून से बारिश का प्रमुख क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ है, इसलिए दुर्ग जिले को लेकर कोई भी अलर्ट जारी नहीं किया गया है। हालांकि जिले के एक-दो स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जरूर जताई गई है।

हवा की दिशा में हुआ बदलाव

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि ऊपरी हवा पर बन रहे साइक्लोन के असर से मानसून के सिस्टम में परिवर्तन आए हैं। हवा की दिशा में बदलाव हुआ है, जिससे बारिश के लिए अब दक्षिण छत्तीसगढ़ के जिले शामिल होंगे।

दुर्ग जिले में यहां हुई ज्यादा बारिश

जिले में 1 जून से 30 जुलाई तक 352.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अब तक सर्वाधिक वर्षा 589.7 मिमी पाटन तहसील में हुई है। न्यूनतम 237.7 मिमी बोरी तहसील में दर्ज की गई है। इसके अलावा दुर्ग में 317.4 मिमी, धमधा में 252.3 मिमी, भिलाई 3 में 315.4 मिमी और अहिवारा में 404.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

सरगुजा संभाग सूखा

जून की तुलना में जुलाई में झमाझम बारिश हुई। यही कारण है कि मंगलवार तक प्रदेश में सामान्य से 4 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। हालांकि सरगुजा संभाग सूखा है। प्रदेश में 30 जून तक 30 फीसदी कम पानी गिरा था। मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई को प्रदेश में अच्छी बारिश होगी। पूरे मानसून सीजन में प्रदेश में 1070 से 1100 मिमी के आसपास बारिश होती है। ये कोटा सीजन में पूरा होने की संभावना है। 1 व 2 अगस्त से प्रदेश में व्यापक वर्षा होगी। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *