सोना खरीदने से पहले हॉलमार्क-बीआईएस लोगो जरूर देखें, इन 5 बातों का रखें ध्यान

0

रायपुर।

दिवाली से दो दिन पहले पड़ने वाला धनतेरस सोना खरीदने के लिए सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है. धनतेरस पर आभूषण के रूप में भी कुछ सोना खरीदने की लंबे समय से परंपरा रही है. आभूषण खरीदते समय हम अक्सर सोने के भाव देखते हैं. लेकिन, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमें अपने निवेश की सही वैल्यू मिले तो सोने के आभूषण खरीदने के दौरान क्या करना चाहिए यह भी याद रखना होगा. यहां हम उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सोना खरीदते समय आपको जांचनी होंगी और ध्यान रखना होगा.

शुद्धता के लिए बीआईएस हॉलमार्क जरूर चेक करें
पहला कदम यह है कि जिस आभूषण को आप खरीदना चाहते हैं उसे बनाने में इस्तेमाल किए गए सोने की शुद्धता की जांच करें. सोने की शुद्धता की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका आभूषण के टुकड़े पर हॉलमार्किंग का पता लगाना है. हॉलमार्क में इस्तेमाल किए गए सोने का अनुपात बताया जाता है. भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) भारत में सोने के आभूषणों को प्रमाणित और हॉलमार्क करने के लिए जिम्मेदार आधिकारिक एजेंसी है. इसलिए जब आप सोना खरीदें तो सुनिश्चित करें कि वह बीआईएस-प्रमाणित सोना हो.

सोने का हॉलमार्क कैसे पढ़ें
अब जब आप जानते हैं कि आपको बीआईएस हॉलमार्क की जांच करनी है तो आप इसे कैसे करेंगे? हॉलमार्क वाला कोई भी आभूषण आमतौर पर बीआईएस स्टाम्प के साथ उकेरी गई एक खास संख्या के साथ आता है. इसमें हॉलमार्क का वर्ष और जौहरी की पहचान के लिए एक निशान भी होता है.अपने सोने के आभूषणों की जांच करते समय ‘K’ अक्षर ढूंढें. यह कैरेट या शुद्धता का प्रतिशत दर्शाता है.

सोने का कैरेट नंबर जरूर देखें
सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग 6 कैटेगरी में होती है, जिनमें 14K, 18K, 20K, 22K, 23K और 24K है. सोने के आभूषणों पर हॉलमार्क 22K916, 18K750, 14K585 आदि दर्शाया जाता है. यदि सोने के आभूषण के टुकड़े पर 22K916 लिखा है तो इसका मतलब है कि सोने के आभूषण में 91.6% सोना है और शेष 8.4% अन्य धातुएं हैं.

सोने की कीमत को क्रॉस चेक जरूर करें
जब आप सोने के आभूषण खरीदने के लिए दुकान पर जाएं तो कीमत की जांच जरूर कर लें. कीमती सोने की कीमत मौजूदा बाजार दर के आधार पर हर दिन बदलती है. पूरे भारत में आभूषण स्टोर अपने उपभोक्ताओं के लिए सराफा की दैनिक कीमत प्रदर्शित करते हैं. इसलिए कई शॉप्स पर कीमत का पता जरूर लगा लें.

यह जरूर ध्यान रखें
ज्वैलर के साथ मेकिंग चार्ज पर बातचीत करना न भूलें. मेकिंग चार्ज अलग-अलग होता है, क्योंकि यह आमतौर पर सोने की मौजूदा कीमत का एक प्रतिशत होता है. आप अपनी पसंद के आभूषणों पर सर्वोत्तम मूल्य पाने के लिए जौहरी से मोलभाव कर सकते हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *