विद्यालयों में शिक्षा सुनिश्चित करने सभी को मिलकर करना होगा प्रयास : कलेक्टर व्यास

0

सूरजपुर ।

आज जिले के भैयाथान के मंगल भवन में जिला स्तरीय संवाद शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर  रोहित व्यास एवं जिला पंचायत सीईओ  कमलेश नंदिनी साहू द्वारा लोगों से संवाद कर उनके समस्याओं एवं शिकायतों को सुना गया। शिविर में जिलाधिकारियों द्वारा अपने विभाग की योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी दी गई। इस दौरान शिकायतों एवं समस्याओं को लेकर 126 आवेदन प्राप्त हुए। इस अवसर पर कलेक्टर ने  सभी लोगों से शिविर का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने का आग्रह किया। इस अवसर पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष  विद्घात्री अखिलेश प्रताप सिंह, सरपंच, सचिव सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि शासन निरंतर आप लोगों तक पहुंच कर आपकी समस्यायों का समाधान करने का प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में आज आपके भैयाथान विकासखण्ड में शासन एवं जिला प्रशासन आपके समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित हुआ है। उन्होंने क्षेत्र के सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप अपने समस्याओं को उपस्थित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों के समक्ष रखें। प्राप्त शिकायतों को प्राथमिकता से देखते हुए उनके त्वरित निराकरण करने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन आवेदनों पर कार्यवाही की स्पष्ट स्थिति जानने के लिए जन चौपाल के पोर्टल पर आवेदन की स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है। साथ ही बताया कि इन समस्याओं के निराकरण पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों द्वारा चर्चा भी की जाती है। उन्होंने सभी हितग्राहियों से अपनी शिकायत या किसी योजना का लाभ नहीं मिलने की स्थिति को लेकर अपना पंजीयन करने के लिए कहा।

इसके अलावा उन्होंने बाल श्रम को गंभीर अपराध बताते हुए जिले के लोगों से अपील किया है कि सभी लोग अपने बच्चो को नियमित रूप से शाला भेजे एवं आगनबाड़ी में 03 से 06 वर्ष के बच्चों को अनिवार्यतः आंगनबाड़ी भेजें। उन्होंने कहा कि गांवों में बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना जिला प्रशासन के साथ गांव के सरपंच, सचिव समेत सभी जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों और उस क्षेत्र के निवासियों सभी की जिम्मेदारी है। इस दौरान उन्होंने अपील किया की विद्यालयों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा सुनिश्चित करने में आप सभी अपनी भूमिका अदा करें।

इसके अलावा उन्होंने सभी गर्भवती माताओं से अपील करते हुए कहा कि आप सभी गर्भावस्था के पहली तिमाही में पंजीयन जरूर कराएं। पंजीयन कराने से आपको आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय सुविधा निःशुल्क मिलती है जिससे माता और बच्चे दोनो का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्रों से आवश्यक रूप से पोषाहार उपलब्ध कराने के लिए कहा। इस अवसर पर आंगनबाडी के संबध में कहा कि इसे और अधिक सक्षम बनाने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है ताकि सभी वर्ग के लोग अपने बच्चों को  आंगनबाड़ी भेजने को प्रोत्साहित हों । इस दिशा में प्रयास करने के लिए उन्होंने सभी सम्बन्धित विभाग के आधिकारियों को निर्देश दिया है।

स्वास्थ्य सुविधा को देखते हुए कलेक्टर  व्यास ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बीपीएल एवं एपीएल सभी परिवारों के लिए उपलब्ध है। उन्होंने सभी को आयुष्मान कार्ड बनवाकर शासन के स्वास्थ्य योजना का लाभ लेने के लिए कहा। इसके अलावा उन्होंने टीबी, सिकलसेल और कुष्ठ जैसे बीमारियों के संबंध में जागरूक करते हुए सभी को अपनी जांच और इलाज निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में कराने को कहा। एनसीडी स्क्रीनिंग को आवश्यक बताते हुए उन्होंने कहा की बीपी, शुगर जैसी समस्या आम होती जा रही है इसलिए  लोगों को जागरूक होना अति आवश्यक है। साथ ही उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत सभी को कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाने  एवं उसे मां के समान ही सम्मान देने, देखभाल करने की अपील की है।

 इसके अलावा उन्होंने केसीसी,पीएम किसान योजना एवं सॉइल हेल्थ कार्ड के संबंध में जागरूक करते हुए सभी को इस योजना का लाभ लेने को प्रोत्साहित किया। इसके अलावा उन्होंने ग्राम स्तर पर लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए ग्रामीण सचिवालय का आयोजन हर 15 दिन में करने एवम सभी संबधित आधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होने कहा कि शासकीय योजनाओं के धरातल में क्रियान्वयन में पंचायत की अहम भूमिका होती है। पंचायत स्तर से जुड़े जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं कर्मचारी का सबसे ज्यादा जुड़ाव ग्रामीणों से होता है। इसलिए इन सभी को ग्राम के विकास में सक्रिय भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि विकास की दिशा में प्रयास इस तरह होना चाहिए कि एक भी व्यक्ति योजना का लाभ लेने से वंचित न हों।इस अवसर पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष सुश्री सिंह, कलेक्टर व्यास, जिला पंचायत सीईओ  साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान के तहत् पौधा रोपण भी किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *