आफत की बारिश से गांवों का टूटा संपर्क, एसडीआरएफ की टीम को करना पड़ा रेस्क्यू

0

कोरबा

क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से बगदेवा, पथरापाली, खैराडुबान और पोड़ी में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. जिसके कारण ग्राम कोरबी सहित कई गांव से संपर्क टूट गया है. खोन्द्रा जंगल का वर्षा जल के कारण बगदेवा पुल में जलस्तर धीरे-धीरे खतरे के निशान को छूने लगा है. ग्रामीणों ने बताया कि वर्षा क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है. बगदेवा से कोरबी जाने के लिए एक मात्र सडक़ है जिसके पुल पर करीब आठ फीट ऊपर पानी बह रहा है.

तेज बारिश से कई गांव का संपर्क टूटा : कोरबा जिले के अंतिम छोर में स्थित बगदेवा में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. यहां बाढ़ जैसे हालात बन गए और कई मकानों में पानी भर गया. इसकी सूचना पर डायल 112 और एसडीआरएफ की टीम के मौक़े पर पहुंची. यहां देखा गया कि कौशल्या बाई के मकान में करीब चार फिट पानी भर गया था. पानी धीरे धीरे निकल जायेगा सोच कर घर अन्य सदस्यों के साथ छत में चले गए थे. यहां बाढ़ में फंसे कौशल्या पोर्ते के परिवार की 2 वृद्ध महिला और 3 वर्षीय नवजात शिशु को समेत परिवार को टीम ने रेस्क्यू किया.

बाढ़ में फंसे मछउआरों को किया रेस्क्यू : इसी तरह जान जोखीम में डालकर बीती रात मछली पकड़ने पहुंचे 9 ग्रामीण पाली क्षेत्र के खारुन नदी व अन्य बरसाती नालो में जल भराव के कारण गांव खैरडुबान में फंस गए थे. रात के वक्त ग्रामीण यहां मछली पकड़ने पहुंचे थे. इन 9 ग्रामीणों का पाली थाने के स्टाफ सहित एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू किया. इस दौरान बाढ़ में फंसे ग्रामीण विजय कुमार पोर्ते, इंद्रपाल आयाम, हरिराम जगत, विश्राम सारुता व अन्य को सुरक्षित रेस्क्यू कर बाहर निकाल गया.

पाली में जल सैलाब ने किया हलाकान : झमाझम हुई बारिश ने पाली विकासखंड के विभिन्न में जमकर नुकसान पहुंचाया है. मुनगाडीह के पुराना पुल से 10 फीट ऊपर पानी बहने से हाहाकार मच गया ग्राम पोटापानी के आश्रित मोहल्ला बरहामुड़ा स्थित तालाब का तटबंध टूटने से आसपास खेतों में पानी भर गया. वहीं पाली मुख्य मार्ग स्थित पुराना बस स्टैंड के पास की पांच से अधिक दुकानों में पानी घुस गया. इससे दुकानों में रखा सामान खराब हो गया है. प्रशासन द्वारा बाढ़ से हुए नुकसान के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है.

खैराडुबान और पोड़ी गांव में चलाया गया रेस्क्यू : भारी वर्षा से कोरबा जिले के पाली ब्लॉक अंतर्गत खैराडुबान और पोड़ी गांव में बने बाढ़ की स्थिति के पश्चात् कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. जिला सेनानी पीबी सिदार ने बताया कि एसडीआरएफ की उपस्थिति में बाढ़ में फंसे 09 ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर निकाला गया. ग्रामीणों को तेज बहाव वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी गई. कुछ ग्रामीणों को पानी के तेज बहाव से बचने के लिए काफी मशक्कत भी करनी पड़ी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *