कलेक्टर ने परखी जल जीवन मिशन के कार्यों की वास्तविकता, दिए आवश्यक निर्देश

0

 जांजगीर-चांपा ।

कलेक्टर आकाश छिकारा ने मंगलवार को अकलतरा विकासखंड के विभिन्न ग्राम पंचायतों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन, पशुओं को लगाये जा रहें टीककरण शिविर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय किरारी, पटवारी कार्यालय नरियरा, स्वच्छ जांजगीर-चांपा अभियान सर्वे नरियरा का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए समय सीमा के भीतर कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत पौना के आश्रित ग्राम मुरली क में पानी की टंकी का निरीक्षण करते हुए ग्रामीणों को प्रदान किये जा रहे पानी की जानकारी ली। उन्होंने ग्राम की हितग्राही   गरीबा लहरे से उनके घर पहुंचकर नल कनेक्शन के माध्यम से मिल रहे स्वच्छ पेयजल की जानकारी ली और घर में लगे नल को चालू करके देखा। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत बनाहिल में जल जीवन मिशन के कार्य का निरीक्षण करते हुए घर-घर नल कनेक्शन के माध्यम से पानी प्रदाय करने निर्देश दिए। कलेक्टर  छिकारा ने अमरताल में ग्राम पंचायत पशुपालन विभाग के द्वारा लगाये जा रहे टीकाकरण का अवलोकन किया। उन्होंने पशुपालक शुक्ल कुमार अविनाशी,  विष्णु प्रसाद के घर पहुंचकर उनसे पशुओं को लगाए जा रहे टीकाकरण की जानकारी ली और मौके पर ही गाय का टीकाकरण कराया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को शत प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय किरारी का निरीक्षण किया और उन्होंने विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि लक्ष्य बनाकर परीक्षा परिणाम का सुधार किया जाए और विद्यार्थियों को उनके विषय अनुरूप मार्गदर्शित करने के निर्देश दिए। उन्होंने दसवीं कक्षा में पहुंचकर चल रही पढ़ाई का जायजा दिया। इस दौरान शिक्षकों से कहा कि जो सिलेबस है उसके अनुसार ही पाठ्यक्रम को पूर्ण किया जाए और नियमित रूप से बच्चों से पढ़ाई के संबंध में चर्चा भी की जाए। कलेक्टर श्री छिकारा ने उत्कृष्ट जांजगीर-चांपा अभियान के संबंध में भी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत नरियरा के पटवारी कार्यालय का निरीक्षण करते हुए पटवारी बस्ता, नामांतरण, सीमांकन एवं नामांतरण के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने पटवारी से कहा कि जाति प्रमाण पत्र शत प्रतिशत बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत शत प्रतिशत ई-केवायसी करने और आवेदन लेकर खातेदारों के नाम जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए फील्ड अमले को शिविर लगाने के निर्देश देते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।  इस दौरान उन्होंने ऑनलाइन आवेदन को मौके पर ही भरवाया और अब तक भरे गये आवेदनों की जानकारी ली। इस दौरान एसडीएम अकलतरा  विक्रांत अंचल सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें।

स्वस्थ जांजगीर-चांपा अभियान के तहत डोर टू डोर सर्वे कार्य का लिया जायजा
कलेक्टर आकाश छिकारा ने नरियरा ग्राम पंचायतों में चल रहे स्वस्थ जांजगीर-चांपा अभियान के तहत स्वास्थ्य अमले द्वारा किये जा रहे डोर टू डोर सर्वे कार्य का जायजा लिया। उन्होंने टीम के साथ नागरिकों के घर पहुंचकर उनकी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली और अभियान के तहत आयुष्मान भारत, टीबी, कुष्ठ, सिकलसेल, एवं मोतियाबिंद एवं दिव्यांगता सहित विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी लक्षणों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य अमले को कहा कि सर्वे में कोई भी घर न छूटे और दिए गए विभिन्न बीमारी के संबंध में लक्षण की पहचान करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *