मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ में फंसे भारतमाला परियोजना के 10 मजदूर, एसडीआरएफ की टीम ने बचाया

0

CG Rains: मोंगरा बैराज से एक दिन पहले छोड़े गए पानी और जिले में अच्छी बारिश से रविवार को शिवनाथ नदी उफान पर पहुंच गई। इसके चलते थनौद के पास भारतमाला प्रोजेक्ट की सड़क निर्माण में काम कर रहे दस मजदूर फंस गए। इसकी सूचना पर एसडीआरएफ की टीम ने मोटर बोट के सहारे रेस्क्यू कर मजदूरों को सकुशल बाहर निकाला। मजदूर थनौद के पास पुल निर्माण का काम कर रहे थे। पानी से घिरने पर निर्माणाधीन पुल के उपर चढ़ गए थे।

CG Rains: मोंगरा के पानी से उफनी नदी

इधर उफान के चलते महमरा एनिकट से करीब 6 फीट उपर पानी बह रहा है। जिससे नालों में उलट की स्थिति बन गई। मोंगरा से रविवार को भी 12 हजार क्यूसेक पानी छोड़ना जारी रहा। इसके अलावा जिले में भी रविवार को अच्छी बारिश हुई। इससे सोमवार को भी महमरा एनीकट के ऊपर पानी रहने की संभावना है। शुक्रवार की रात पड़ोसी जिले राजनांदगाव और इसके ऊपरी इलाकों में अच्छी बारिश के चलते मोंगरा बैराज में तेजी से जलभराव शुरू हो गया। इसके चलते शनिवार को दोपहर में मोंगरा बैराज से शिवनाथ नदी में पानी छोडऩा पड़ा। 2 हजार क्यूसेक से शुरू कर शनिवार की शाम तक 36 हजार क्यूसेक पानी का छोड़ना पड़ा।

एनिकटों से आवाजाही बंद

मोंगरा से छोड़ा गया पानी रविवार की सुबह जिले में पहुंचा। इसके अलावा जिले में भी शनिवार की रात तेज बारिश हुई। इससे शिवनाथ उफान की स्थिति में पहुंच गई। सुबह 10 बजे तक महमरा एनीकट के ऊपर 6 फीट पानी चढ़ गया।

वहीं रविवार को भी सुबह से मोंगरा से 12 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं स्थानीय नालों से पानी का आवक होने की वजह से शाम तक जलस्तर यथावत बना रहा।

सोमवार को भी महमरा के ऊपर पानी का बहाव बने रहने की संभावना है। नदी के सभी एनिकट डूब गए हैं। आवाजाही बंद हो गई है।

दो दिन में तांदुला में 25 प्रतिशत जलभराव

इधर कैचमेंट में अच्छी बारिश के असर जलाशयों से जलभराव हो रहा है। तांदुला में दो दिन पहले तक केवल 5 फीसदी पानी था। यह रविवार को 20 प्रतिशत बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया। खरखरा और अन्य जलाशयों में भी तेजी से जलभराव हो रहा है।

धमधा व भिलाई-3 का भी सूखा खत्म हुआ

जिले में अब तक पाटन को छोड़कर कहीं भी अच्छी बारिश नहीं हुई थी। पिछले तीन दिनों की बारिश में जिले के अन्य तहसीलों का भी सूखा खत्म हो गया। खासकर शनिवार की रात धमधा और भिलाई तीन में जमकर बारिश हुई। जिले में इस दौरान 16.9 मि मी वर्षा दर्ज की गई। सबसे ज्यादा भिलाई-3 तहसील में 25.4 मिमी वर्षा हुई। इसी प्रकार धमधा में 24.8, पाटन में 21.2, दुर्ग में 16, अहिवारा में 15.2 और बोरी में 8.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *