दक्षिण विधानसभा उपचुनाव: किसे मिलेगा टिकट, बीजेपी के अंदर चल रही ये बात, कांग्रेस नेता भी हुए सक्रिय

0

रायपुर.

नगरीय निकाय चुनाव के साथ रायपुर दक्षिण विधानसभा को होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है। इस उपचुनाव के लिए प्रदेश भाजपा संगठन ऐसे प्रत्याशी की तलाश कर रही है, जो अजेय योद्धा के रूप में उभरकर सामने आए और 20 से 25 साल तक दक्षिण विधानसभा की कमान संभाल सकें।

भाजपा सूत्रों के अनुसार फिलहाल भाजपा दक्षिण के सियासी गलियारे में ऐसे प्रत्याशी ढूंढ़ रही है, जिनका बृजमोहन अग्रवाल की तरह क्षेत्र के लोगों से जुड़ाव हो, साथ ही चुनाव में बृजमोहन अग्रवाल की तरह पैसा भी खर्च कर सकें। ऐसे प्रत्याशी की तलाश के लिए भाजपा संगठन अपने स्तर पर सर्वे करा रही है। इसके बाद प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगाएगी। बता दें कि भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने विधानसभा और लोकसभा चुनाव में टिकट वितरण में जो प्रयोग किए थे, वह इस उपचुनाव में भी कर सकती है। इसलिए रायपुर दक्षिण के लिए किसे टिकट मिलेगा इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

पूर्व , सभापति, पार्षद, मंडल स्तर और भाजपा प्रवक्ता ने की दावेदारी

भाजपा सूत्रों के अनुसार रायपुर दक्षिण से उपचुनाव लड़ने के लिए यूं तो पूर्व विधायक, सभापति, पार्षद, मंडल स्तर और भाजपा प्रवक्ता तक अपनी दावेदारी खुलकर कर रहे हैं। वहीं दावेदारी के मैदान में भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेता भी दावेदारी ठोकने लगे हैं। इन वरिष्ठ नेताओं में कुछ पूर्व मंत्री तक शामिल हैं। वरिष्ठ नेताओं की दावेदारी ठोकने से क्षेत्र के छोटे नेताओं में बेचैनी होने लगी है। साथ ही संगठन के नेताओं से क्षेत्र के ही किसी दमदार पदाधिकारी या कार्यकर्ता को ही टिकट देने की मांग भी अपने समर्थकों से कराने लगे हैं, ताकि उनकी दावेदारी मजबूत बनी रहे।

दिल्ली तक लगा रहे दौड़

जानकारी के अनुसार दावेदारी करने वाले नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता टिकट के लिए दिल्ली तक दौड़ लगा रहे हैं। कुछ दावेदार तो विधानसभा चुनाव के लिए शीर्ष नेता जो छत्तीसगढ़ आए थे उनसे परिचय होने के बाद उनसे भी टिकट दिलाने के लिए एप्रोच लगा रहे हैं। सभी दावेदार क्षेत्र में अपनी मजबूती की रिपोर्ट भी संगठन तक पहुंचा रहे हैं।

कांग्रेस के नेता भी हुए सक्रिय

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस के दावेदार भी सक्रिय हो गए हैं। वे भी वरिष्ठ नेताओं के चक्कर काटने के अलावा दिल्ली तक की दौड़ लगा रहे हैं। बताया जाता है कि कुछ दावेदार तो अभी से सक्रिय होकर बैठकों का दौर भी शुरू कर दिए हैं। वे वार्डों में जाकर कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने का काम कर रहे हैं।

प्रशासनिक स्तर पर भी चुनाव तैयारी शुरू

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए अभी तिथि घोषित नहीं हुई है, लेकिन प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। चुनाव से पहले मतदाता सूची को भी एक बार अपडेट किया जा सकता है। इसके अलावा नए मतदाताओं के नाम भी जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *