MATS यूनिवर्सिटी ने आयोजित किया अकोली कला गांव में डिजिटल साक्षरता की पहल

0

रायपुर।
विकसित भारत डिजिटल साक्षरता पहल के हिस्से के रूप में, MATS यूनिवर्सिटी ने 10 जुलाई 2024 को अकोली कला गांव में एक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल साक्षरता को बढ़ाना और ग्रामीणों के बीच प्रौद्योगिकी के लाभों को बढ़ावा देना था। इस कार्यक्रम में अकोली कला गांव के सरपंच, अकोली कला स्कूल के प्रधानाध्यापक सहित कई प्रतिष्ठित अतिथि और संकाय सदस्य उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का समन्वय और प्रबंधन MSIT विभाग के संकाय अमित साहू, सुश्री हेमलता पटेल और दिग्विजय सिंह द्वारा किया गया था। MATS स्कूल ऑफ आईटी के संकाय सदस्यों ने छात्रों के साथ बुनियादी कंप्यूटर कौशल, इंटरनेट उपयोग और डिजिटल साक्षरता के महत्व पर इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किए।

अमित साहू ने ग्रामीणों को कंप्यूटर और स्मार्टफोन के उपयोग की बुनियादी बातों से परिचित कराया, सुश्री हेमलता पटेल ने दैनिक जीवन के लिए लाभदायक विभिन्न डिजिटल उपकरणों और अनुप्रयोगों के उपयोग का प्रदर्शन किया और श्री दिग्विजय सिंह ने शिक्षा, रोजगार के अवसरों और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार के लिए डिजिटल साक्षरता की क्षमता पर चर्चा की। इस कार्यक्रम में कुल 100 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें स्थानीय स्कूल के 75 छात्र और MATS स्कूल ऑफ आईटी के 25 छात्र शामिल थे।

MATS विश्वविद्यालय ने छात्रों को कार्यक्रम के बाद उनकी सीखने की यात्रा जारी रखने में मदद करने के लिए स्टेशनरी सहित शैक्षिक सामग्री वितरित की।
MATS यूनिवर्सिटी का अकोली कला गांव का दौरा विकसित भारत पहल के तहत डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। गाँव के स्कूल अधिकारियों और MATS विश्वविद्यालय के प्रबंधन के सहयोगात्मक प्रयासों ने आयोजन की सफलता सुनिश्चित की। ग्रामीणों ने अपना आभार व्यक्त किया और अपने नए ज्ञान को लागू करने के लिए उत्साह दिखाया, जिससे अकोली कला में डिजिटल सशक्तिकरण की एक आशाजनक शुरुआत हुई। यह आयोजन मैट्स यूनिवर्सिटी के चांसलर गजराज पगारिया, कुलपति प्रोफेसर डॉ. पीके यादव, महानिदेशक प्रियेश पगारिया और रजिस्ट्रार गोकुलानंद पांडा के अटूट समर्थन से संभव हुआ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *