जूनोसिस रोग खेत के जानवरों से मनुष्यों में फैल सकते हैं

0

भोपाल/

सावधान  – जूनोसिस संक्रामक रोग हैं जो जानवरों और मनुष्यों के बीच फैल सकते हैं, जैसे रेबीज, एंथ्रेक्स, इन्फ्लूएंजा (H1N1 और H5N1), निपाह, COVID-19, ब्रुसेलोसिस और तपेदिक। ये रोग बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी और कवक सहित विभिन्न रोगजनकों के कारण होते हैं।

हालांकि, सभी पशु रोग जूनोटिक नहीं होते हैं। कई रोग मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा किए बिना पशुधन को प्रभावित करते हैं। ये गैर-जूनोटिक रोग प्रजाति-विशिष्ट हैं और मनुष्यों को संक्रमित नहीं कर सकते हैं। उदाहरणों में खुरपका और मुँहपका रोग, पीपीआर, लम्पी स्किन डिजीज, क्लासिकल स्वाइन फीवर और रानीखेत रोग शामिल हैं। प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य रणनीतियों और जानवरों के अनावश्यक भय और कलंक को रोकने के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि कौन सी बीमारियाँ जूनोटिक हैं।

भारत में सबसे बड़ी पशुधन आबादी है, जिसमें 536 मिलियन पशुधन और 851 मिलियन मुर्गी हैं, जो क्रमशः वैश्विक पशुधन और मुर्गी आबादी का लगभग 11% और 18% है। इसके अतिरिक्त, भारत दूध का सबसे बड़ा उत्पादक और विश्व स्तर पर अंडों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।

केरल में अफ्रीकी स्वाइन फीवर (ASF)

हाल ही में, केरल के त्रिशूर जिले के मदक्कथरन पंचायत में अफ्रीकी स्वाइन फीवर (ASF) का पता चला था। ASF की रिपोर्ट सबसे पहले मई 2020 में असम और अरुणाचल प्रदेश में भारत में आई थी। तब से, यह बीमारी देश के लगभग 24 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुकी है। विभाग ने 2020 में ASF के नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना तैयार की। वर्तमान प्रकोप के लिए, राज्य AH विभाग द्वारा त्वरित प्रतिक्रिया दल गठित किए गए हैं, और 5 जुलाई, 2024 को उपरिकेंद्र के 1 किमी के दायरे में सूअरों को मार दिया गया। कुल 310 सूअरों को मार दिया गया और उन्हें गहरे दफनाकर उनका निपटान किया गया। कार्य योजना के अनुसार आगे की निगरानी उपरिकेंद्र के 10 किमी के दायरे में की जानी है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ASF जूनोटिक नहीं है और मनुष्यों में नहीं फैल सकता है। वर्तमान में, ASF के लिए कोई टीका नहीं है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *