उत्तर प्रदेश के हाथरस में बड़ा हादसा: भोले बाबा के सत्संग में बिछीं लाशें, 90 से ज्यादा श्रद्धालुओं की मौत, 150 लोग गंभीर…

0

हाथरस ।

उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से अभी तक 90 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं डेढ़ सौ से ज्यादा श्रद्धालुओं के घायल होने की खबर है। मृतकों की संख्‍या अभी और बढ़ सकती है। घटना के बाद से चारों तरफ चीख पुकार मची हुई है। पुलिस प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा है। सूचना के बाद घटना स्थल सरकार के कई मंत्री, मुख्य सचिव और डीजीपी भी रवाना हो गए हैं। यह सत्‍संग हाथरस के फुलरई मुगलगढ़ी में आयोजित हुआ था। साकार नारायण विश्‍व हरी भोले बाबा का यह सत्‍संग बताया जा रहा है। प्रवचन ख़त्म करने के बाद बाबा के पैर छूने और आशीर्वाद लेने के दौरान भगदड़ मची और यह बड़ा हादसा हो गया।

हाथरस की दुर्घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ADG, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए हैं। सीएम ने मृतकों को 2-2 लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश भी दिए गए हैं। कार्यक्रम आयोजकों के विरुद्ध एफआईआर की जाएगी और बड़ी कार्रवाई की तैयारी में शासन में है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं और साथ ही घायलों के समुचित उपचार के दिए निर्देश हैं। इधर परिजनों का कहना है कि ट्रॉमा सेंटर सिकंदराऊ पर लाशों का ढेर लग गया है। 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शोक व्यक्त किया है।

हाथरस हादसे की जांच करने कमेटी गठित
हाथरस के कलेक्टर आशीष कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन मामले की जांच कर रहा है। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है। डॉक्टरों ने मुझे करीब 60 मौतों का आंकड़ा बताया है। कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति एसडीएम द्वारा दी गई थी और यह एक निजी कार्यक्रम था। मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। जिला प्रशासन का प्राथमिक ध्यान घायलों और मृतकों के परिजनों को हर संभव सुविधा प्रदान करना है। हाथरस हादसे की जांच के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है।

मंत्री, CS और डीजीपी को घटना स्थल भेजा
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के उपचार के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, मंत्री संदीप सिंह घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। ADG, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।’


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *