पदोन्नति को लेकर शिक्षा सचिव व DPI से संयुक्त शिक्षक संघ मिला, अफसरों ने जल्द प्रमोशन का दिलाया भरोसा, केदार जैन बोले, घोषणा के अनुरूप 1 माह में प्रमोशन हो पूर्ण

0

रायपुर 21 जून 2024। शिक्षकों के प्रमोशन के मुद्दे पर एक बार फिर शिक्षक संगठन लामबंद हो गये हैं। व्याख्याता, प्राचार्य के पद पर लंबित पदोन्नति को लेकर आज संयुक्त शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने डीपीआई से मुलाकात की। प्रांताध्यक्ष केदार जैन की अगुवाई में इंद्रावती भवन डीपीआई दिव्या मिश्रा से मिलकर संयुक्त शिक्षक ने प्रमोशन के बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। केदार जैन ने बताया कि शिक्षक एलबी से व्याख्याता के पद पर पदोन्नति बहुत ही लंबे समय से लंबित है।

जिला और संभाग स्तर पर प्रधान पाठक प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला और शिक्षक के पद पर पदोन्नति गत समय ही हो गया है। उच्च कार्यालय के निर्देश के बावजूद पदोन्नति नहीं होना कार्यालय के कार्यशैली पर प्रश्नवाचक चिन्ह खड़ा करता है। चर्चा के दौरान प्रक्रिया को लंबा खींचने और गंभीरता से नहीं लेने की भी बात रखी गई। संचालक ने कहा गया कि ट्रायबल का मामला हाईकोर्ट में स्टे था, जो कुछ दिन पहले हटा है। साथ ही कुछ जिलों से शिक्षकों का सीआर नहीं आ पाया है, जिसके लिए जल्द ही अंतिम पत्र जारी किया जाएगा। डीपीआई ने आश्वस्त किया कि जल्द ही डीपीसी करके पदोन्नति आदेश जारी कर दिया जायेगा। पदोन्नति पूर्ण होने में अब ज्यादा समय नहीं है। भरोसा रखिए हम पूरी तत्परता से इस कार्य को जल्द पूर्ण करेंगे।

इसके बाद प्रतिनिधिमंडल मंत्रालय महानदी भवन में शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेसी से मिलकर पदोन्नति से संबंधित ज्ञापन सौंपा और पूरी स्थिति से आवगत कराते हुए कहा कि विधानसभा के बजट सत्र फरवरी 2024 के दौरान शिक्षामंत्री द्वारा 6 माह के भीतर पदोन्नति पूर्ण करने की घोषणा किया गया हैं, लेकिन 5 माह के बाद भी इस पर गंभीरता पूर्वक काम शुरू नहीं हो पाया है। घोषणा अनुसार एक माह के भीतर पदोन्नति करने की मांग की गयी। जिस पर सचिव ने कहा कि इसको मैं स्वयं देख रहा हूं आप भरोसा रखिए शिक्षामंत्री के घोषणा अनुसार काम पूरा होगा, जो भी कमी है उसको जल्द दूर करेंगे और आपकी पदोन्नति होगी। शिक्षा सचिव एवं संचालक द्वारा शिक्षकों का सीआर जमा नहीं होने की बात समाने आयी, जिस पर संघ पदोन्नति के पात्र शिक्षकों से अपील करता है कि आप अपना CR शीघ्र संबंधित अधिकारी के पास जमा करें। संघ के जिला एवं संभाग के पदाधिकारी राज्य कार्यालय तक सीआर को भेजवाने हेतु आवश्यक कार्य करेंगे।

प्रतिनिधि मंडल में संघ के प्रांताध्यक्ष केदार जैन, उप प्रांताध्यक्ष गिरजा शंकर शुक्ला, प्रांतीय प्रवक्ता विजय राव, पदाधिकारी प्रदीप साहू, जितेंद्र साहू, प्रदीप भोई, तिलेश्वर वर्मा, वीरेंद्र टंडन, टिकेश साहू, राम विस्वास सोनवानी, पीतांबर लहरे, अंजय पटेल, सुंदर साहू, रितिक सेन,सुंदर लाल पटेल आदि शामिल रहे। यह जानकारी संघ के प्रांतीय मीडिया प्रभारी अमित दुबे द्वारा प्रदान किया गया।

 

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *