शॅाट सर्किट से कोयला लोड ट्रक में लगी आग

0

बतौली।

राष्ट्रीय राजमार्ग 43 पर हनुमान मंदिर के ठीक सामने चलते ट्रक में शार्ट सर्किट से आग लग गई । आग इतनी भीषण थी कि पूरा केबिन जलकर खाक हो गया। फायर ब्रिगेड सूचना पर आधे घंटे के बाद मौके पर पहुंचा। आसपास के लोगों ने भी आग बुझाने में मदद की, तब जाकर ड्राइवर और ट्रक को बचाया जा सका। कोयला लोड ट्रक के पिछले हिस्से यदि आग पकड़ लेती तो बड़ी घटना हो सकती थी।
बनारस से रायगढ़ कोयला लोड कर जा रहा ट्रक क्रमांक यूपी 65 एफ टी 9737 जैसे ही राष्ट्रीय राजमार्ग 43 पर लमगांव के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के सामने पहुंचा अचानक शाट सर्किट से इंजन के पास चिंगारी निकलने लगी। देखते ही देखते आग भीषण रूप लेने लगी। ड्राइवर विशाल गाड़ी से उतरा और आसपास के लोगों को मदद के लिए चिल्लाने लगा ।

आसपास काफी संख्या में ढाबा, होटल और लोगों के घर है। लोग पानी लेकर ट्रक की ओर पहुंचे। इसी दौरान किसी ने फायर ब्रिगेड को सूचना दे दी। फायर ब्रिगेड आधे घंटे के बाद मौके पर पहुंच गया था। फायर ब्रिगेड की मदद और लोगों की पहल से किसी तरह केबिन की आग बुझाई जा सकी। इस दौरान केबिन पूरी तरह जलकर खाक हो गया। चालक विशाल ने बताया कि खाना बनाने के लिए एक छोटा सा सिलेंडर रखा गया था। वह भी आग की चपेट में आकर फट गया और इसी वजह से आग ने भीषण रूप ले लिया। ट्रक के केबिन के अलावा रेडिएटर और शीशा पूरी तरह जल गया है। गनीमत यह रही कि ट्रक के टायरों तक आग नहीं पहुंच पाई, अन्यथा आग कोयले को अपने चपेट में ले लेती और जलता ट्रक खतरनाक साबित हो जाता। फायर ब्रिगेड की व्यवस्था विकासखंड स्तरों पर नहीं रहती । नगर पालिका या नगर निगम क्षेत्र में ही यह व्यवस्था दी जाती है लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि गर्मी के दिनों में जब हालात बेकाबू रहते हैं ,तब अस्थायी तौर पर स्थान स्थान पर फायर ब्रिगेड की सुविधा दी जा सकती है, ताकि आपातकालीन परिस्थितियों में लोगों की जान माल की रक्षा की जा सके।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *