कलेक्टर आकाश छिकारा ने ली शिक्षा विभाग की विकासखंड स्तरीय समीक्षा बैठक

0

   जांजगीर-चांपा।

कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज पामगढ़ विकासखंड के जनपद पंचायत पामगढ़ एवं विकासखंड बम्हनीडीह के लिए चांपा के सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय के सभाकक्ष में विकासखंड शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु गुणात्मक शिक्षा अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने जिले के विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभाग के सभी अधिकारियों एवं शिक्षकों को जिले के परीक्षा परिणाम को उत्कृष्ट बनाने हेतु कार्ययोजना बनाकर प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने के लिए कहा।

 बैठक में कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा सत्र प्रारंभ होते ही शिक्षक, विद्यार्थी समय पर शाला में उपस्थित रहे, समय सीमा में पाठ्यक्रम को पूर्ण किया जाए, साप्ताहिक, प्रतिमाह, त्रिमासिक पढ़ाई का मूल्यांकन किया जाए इसके अलावा कमजोर बच्चों के लिए एक्स्ट्रा क्लास लगाई जाए। सभी परीक्षा परिणामों को विनोबा एप में संधारित करने सहित शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की नियमित जानकारी को भी विनोबा एप संधारित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने माह के अंतिम शनिवार को पालक, शिक्षक बैठक का आयोजन किया जाए। कलेक्टर ने नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होेने के पूर्व स्कूलों की मरम्मत आदि कार्य के अलावा मध्यान भोजन, किचन व्यवस्थित करते हुए सभी कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने 18 जून को होने वाले शाला प्रवेश उत्सव को लेकर स्कूलों में आवश्यक मरम्मत, साफ़-सफ़ाई एवं मूलभूत समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्कूलों में शाला प्रवेशोत्सव के दिन गणवेश व पाठ्यपुस्तक का भी वितरण करने की तैयारी करने कहा।

 कलेक्टर ने नवोदय परीक्षा, एन ए एस परीक्षा एवं सैनिक स्कूल की परीक्षा की तैयारी करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने शाला प्रवेशोत्सव, भवन व परिसर की साफ-सफाई, छात्रवृत्ति, जाति निवास प्रमाण पत्र, परीक्षा आकलन आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने जिले में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत बच्चों की समुचित प्रवेश कराएं जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को बच्चों के अध्ययन-अध्यापन के अलावा शिक्षकों की उपस्थिति की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बचपन से ही बच्चों की झिझक दूर करने के लिए बोलेगा बचपन अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें प्रतिदिन बच्चे मंच पर आकर अपना परिचय, सुविचार आदि प्रस्तुत करते है। बैठक में संयुक्त कलेक्टर  ममता यादव, एसडीएम पामगढ़ वाहिदुर्रहमान शाह, एसडीएम चांपा  नीरनिधि नंदेहा, डीईओ अश्वनी भारद्वाज, डीएमसी राजकुमार तिवारी, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक हुए सम्मानित
इस अवसर पर कलेक्टर आकाश छिकारा ने उत्कृष्ट कार्य करने पर शिक्षकों का सम्मान किया। पोस्ट ऑफ द मंथ एवं समर कैम्प जैसी गतिविधियों में बेहतर कार्य करने पर  रामेश्वर प्रसाद बंजारे,  उपेन्द्र धु्रव, मधुसुदन शर्मा, घनश्याम दिनकर,  शैलेन्द्र कुमार जांगडे़ प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने जनपद पंचायत पामगढ़ के परिसर में पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन कर प्रशंसा की।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *