चुनाव से पहले इस फ्री स्कीम का हुआ था ऐलान अब 1 करोड़ घरों को मिलेगा लाभ

0

बिहार

 

साल 2024 के शुरुआत में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना   की शुरुआत की थी. 75000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली देने का फैसला किया गया है. इसके अलावा इस योजना का उद्देश्य ग्रीन एनर्जी  को बढ़ावा देना और कम कार्बन उत्सर्जन के साथ पर्यावरण का संरक्षण करना भी है. इस योजना के जरिए लोगों के छतों पर सोलर पैनल  लगाया जाएगा. सरकार इस योजना के तहत लोगों को भारी छूट भी दे रही है.

इस योजना का उद्देश्य
सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य देश के प्रत्येक घर को रोशन करने के साथ-साथ लोगों के कंधों से आर्थिक बोझ कम करना भी है. इस योजना के तहत लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली देने का प्रावधान है, इसके अलावा सौर ऊर्जा की तरफ लोगों का ध्यान खींचने के साथ-साथ भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना भी है. साथ ही इस योजना के जरिए लोगों को बिजली बिल के बोझ से भी राहत मिलेगी

मिलेगी सब्सिडी
सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रोत्साहित कर रही है. इस योजना के तहत लोगों को सब्सिडी दी जा रही है. ये छूट कितनी होगी ये उस पर निर्भर करेगा कि आप कितने किलोवॉट के सोलर पैनल के लिए अप्लाई (Apply) करते हैं. जैसे एक किलोवॉट (1KW) के सोलर पैनल लगाने पर सरकार द्वारा 18000 रुपये की छूट दी जा रही है, वहीं दो किलोवॉट (2KW) के पैनल पर 30000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. जबकि 3 किलोवॉट (3KW) पर सरकार 78000 रुपये की छूट दे रही है. यानी इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे इसके लिए सरकार कई कदम उठा रही है.

किन राज्यों से मिला है ज्यादा आवेदन
देश के कुछ राज्यों में सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. इसमें असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. यहां के लोग इस योजना में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं, और अब तक पांच लाख से अधिक लोगों ने इसके लिए आवेदन कर चुके हैं.

बैंक दे रहा है लोन

सूर्यघर मुफ्त बिजली स्कीम का लाभ उठाने के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं भी हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) इस स्कीम के लिए लोन दे रहा है. 3 किलोवाट के लिए 2 लाख रुपये तक का लोन 7 फीसदी के ब्याज पर बैंक लोन दे रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *