नारी शक्ति जब बनीं प्रदेश की पहली फिटनेस मॉडल तो विरोध के सुर गर्व में बदल गए

0

दुर्ग।

छत्तीसगढ़ की पहली फिटनेस मॉडल दुर्ग की निशा भोयर ने जब इस क्षेत्र में कदम रखा और घरवालों ने उसकी ड्रेस को देखकर कहा कि यह खेल तो लड़कों के लिए है, लेकिन निशा को अपनी एक अलग पहचान बनानी थी। इस कारण वह फिटनेस और बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में आईं। फिटनेस मॉडल बनकर मिस छत्तीसगढ़ से लेकर मिस एशिया तक का खिताब जीतना निशा के लिए आसान नहीं था।

निशा भोयर छत्तीसगढ़ की पहली लड़की है जिसने बॉडी बिल्डिंग जैसे पुरुषों के वर्चस्व वाले खेल में अपनी अलग पहचान बनाई है। वह छत्तीसगढ़ की पहली महिला हैं, जिसने 2018 में महाराष्ट्र के पुणे में इंडियन बॉडी बिल्डिंग और फिटनेस फेडरेशन के सीनियर नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैपियनशिप में मिस इंडिया का खिताब जीता था। इससे पहले 2017 में इसी प्रतियोगिता में कांस्य पदक लेकर आई थीं। अब वह इसका प्रशिक्षण दे रही हैं।

निशा बताती हैं कि घर में खेल का माहौल तो नहीं था लेकिन स्कूल समय में ही हाई व लॉन्ग जप में हिस्सा लेती थी। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब रायपुर में लड़कियों की बॉडी बिल्डिंग गेस देखने गई तब तय किया कि मुझे इस खेल में जाना है। जब घरवालों को यह बात पता चली तो काफी विरोध हुआ, लेकिन धीरे-धीरे मिलने वाली उपलब्धियों ने घरवालों का दिल जीत लिया। दुर्ग के एक जिम में ट्रेनिंग देते हुए डायटीशियन और ट्रेनर का कोर्स कर घरवालों को आर्थिक रूप से मदद भी दी। इससे आत्मविश्वास भी पैदा हुआ।

नहीं मिला कोई स्पॉन्सर: निशा ने मिस इंडिया से लेकर साउथ एशिया बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में देश के लिए गोल्ड जीता। पर दक्षिण कोरिया में होने वाली मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में वह इसलिए चूक गईं क्योंकि वहां तक पहुंचने उसे कोई स्पॉन्सर नहीं मिला।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *