झुलसती गर्मी से मिलेगी राहत, जानें देशभर में कहां और कब गरजेंगे बादल, पढ़ें पूरी अपडेट

0

दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों को जल्द ही झुलसती गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. IMD के द्वारा जारी की गई ताजा अपडेट के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों के दौरान भारत के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, जिसके चलते तापमान में कमी देखने को मिल सकती है.

भारत के विभिन्न राज्यों में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी का कहर जारी है. लेकिन देखा जाए तो मानसून 2024 के चलते देश के अलग-अलग राज्यों को जल्द ही इस तपिश गर्मी से राहत मिल सकती है. अनुमान है कि दिल्ली, हरियाणा समेत अन्य कई राज्यों में बारिश होने से तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है.

अगले 7 दिनों के दौरान इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के द्वारा जारी की गई ताजा अपडेट के अनुसार, आज से अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. पंजाब, हरियाणा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.  उत्तर प्रदेश, राजस्थान में आज धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

IMD का यह भी कहना है कि इन दिनों मानसून 2024 के चलते केरल तट पर तेज पश्चिमी हवाएं चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इसका प्रभाव माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी देखने को मिल सकता है, जिसके चलते अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में हल्की बारिश से लेकर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 06-08 जून, 2024 के दौरान कोंकण, गोवा में आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा इन दिनों बिहार और झारखंड में भारी बारिश हो सकती है. वही, अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है.

इन राज्यों में लू व गर्मी का कहरमौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अभी कुछ दिन और गर्मी का कहर जारी रह सकता है. इसके अलावा इन दिनों दिल्ली समेत अन्य कुछ राज्यों में लू चलने की भी चेतावनी जारी की है. IMD की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. ठीक इसी प्रकार से अन्य राज्यों में तापमान बना रह सकता है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *