400 पार मोदी सरकार… दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में एनडीए का सपना साकार

0

नईदिल्ली  ।

लोकसभा चुनाव में शनिवार को सातवें व अंतिम चरण के मतदान के बाद आए एक्जिट पोल से चुनावी तस्वीर कुछ साफ होने लगी है। हालांकि किस दल या गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी, यह तो चार जून को परिणाण के बाद ही स्पष्ट होगा, लेकिन विभिन्न एजेंसियों के एक्जिट पोल ने अनुमान दे दिया है कि नई संसद की दलीय स्थिति कैसी हो सकती है। आइए समझें प्रमुख राज्यों में कहां क्या है स्थिति: ज्यादातर एक्जिट पोल में बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को नुकसान होता दिख रहा है। भाजपा अधिक सीटें जीतती दिख रही है। एबीपी-सी वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक, बंगाल में भाजपा 42 में से 23 से 27 सीटें जीत सकती है जबकि टीएमसी के खाते में 13 से 17 सीटें जा सकती हैं। कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन एक से तीन सीटें जीत सकता है। कुल 42 में से पिछली बार टीएमसी ने 22, भाजपा ने 18 जबकि कांग्रेस ने दो सीटें जीती थीं। इंडिया न्यूज के पोल के मुताबिक, भाजपा को 21 और टीएमसी को 19 व अन्य को दो सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टीवी के एक्जिट पोल में भाजपा 22 से 26, टीएमसी 14 से 18 जबकि कांग्रेस एक से दो सीट जीत सकती है। रिपब्लिक बांग्ला और मार्टरिज के मुताबिक, भाजपा को 21 से 25 और टीएमसी को 16 से 20 सीटें मिलने का अनुमान है। टाइम्स नाउ नवभारत के एक्जिट पोल में भाजपा को 22, टीएमसी को 19 और कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है। टीवी 9, पोल स्टार्ट और पीपुल इनसाइट के एक्जिट पोल में टीएमसी को 24, भाजपा को 17 और कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है। मप्र में भाजपा को 28-29 सीटें, कांग्रेस को एक का अनुमानमध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से भाजपा को 28 से 29 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 28 सीटें और कांग्रेस को केवल छिंदवाड़ा सीट पर जीत मिली थी।एक्जिट पोल में भाजपा के वोट शेयर में भी वृद्धि का अनुमान जताया गया है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा का वोट शेयर पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले तीन प्रतिशत बढक़र 61 प्रतिशत हो सकता है। वहीं, कांग्रेस को 33 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना जताई गई है। टीवी-9 भारत के अनुसार भाजपा को 67.54 और कांग्रेस को 24.93 प्रतिशत मत मिल सकते हैं। विभिन्न एक्जिट पोल में बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर एनडीए की जीत के दावे की पुष्टि नहीं हो रही है।

2019 के लोकसभा चुनाव में 40 में से 39 सीटों पर एनडीए की जीत हुई थी। जन की बात के सर्वे में एनडीए को 32 से 37 सीटें मिलने का अनुमान है। एजेंसी ने तीन से आठ सीटें आईएनडीआईए को दी हैं। रिपब्लिक भारत के अनुसार, एनडीए को 32-37 और आईएनडीआईए को दो से सात सीटें मिलेंगी। इंडिया न्यूज डायनामिक्स ने एनडीए के लिए 33 और आईएनडीआईए के लिए सात सीट का अनुमान किया है। इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में एनडीए को 29 से 33 और आईएनडीआईए को सात से 10 सीटों का अनुमान है। आज तक के सर्वे में भाजपा के 13-15, जदयू के नौ-11, लोजपा (आर) के पांच, राजद के छह-सात, कांग्रेस के एक-दो और अन्य के दो सीट तक जीतने का अनुमान है। अधिकतर एक्जिट पोल में उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों को भाजपा की झोली में ही दर्शाया गया है। न्यूज-24 टुडेज चाणक्य व टाइम्स नाउ ने सभी पांच सीटें भाजपा के जीतने का अनुमान जताया है जबकि रिपब्लिक भारत चैनल के पी मार्क में चार सीटें भाजपा और एक सीट कांग्रेस को दी गई है। बीते दो चुनाव में भाजपा ही पांचों सीटे जीती है। एक्जिट पोल में छत्तीसगढ़ की 11 में से 10 सीटें भाजपा को मिलती दिखाई दे रही हैं जबकि एक सीट कांग्रेस के पास जा सकती है।

प्रदेश की कम से कम चार सीटें, राजनांदगांव, बिलासपुर, कोरबा और रायगढ़ दोनों ही प्रमुख पार्टियों भाजपा-कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा वाली सीटें हैं। माना जा रहा है कि इनमें से कोई एक सीट कांग्रेस के पास जा सकती है।पंजाब में जन की बात का पोल जहां आम आदमी पार्टी को चार से छह सीटें दे रहा है वहीं रिपब्लिक टीवी का अनुमान है कि आप को चार सीटें मिलेंगी। रिपब्लिक भारत ने कांग्रेस को तीन सीटें दी हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने कांग्रेस को चार से छह सीटें दी है। सभी एजेंसियों के एक्जिट पोल ने भाजपा को दो से तीन सीटें दी हैं। भाजपा पंजाब में एक मात्र ऐसी पार्टी थी जिसका किसान संगठनों ने सबसे ज्यादा विरोध किया। रिपब्लिक टीवी ने शिरोमणि अकाली दल को तीन तो न्यूज नेशन व न्यूज 18 ने एक भी सीट नहीं दी है।विभिन्न एक्जिट पोल भाजपा को कुल 10 में से आठ और कांग्रेस को दो सीटें दे रहे हैं। दक्षिण हरियाणा की तीनों सीटें फिर भाजपा के खाते में जाने की संभावना है।

मध्य हरियाणा की रोहतक और सिरसा सीटों पर कांटे की टक्कर है। उत्तर हरियाणा की सोनीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला सीटों पर भाजपा के जीतने की संभावना है। सात लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर भाजपा जीत की हैट-ट्रिक लगा सकती है। टाइम्स नाउ के एक्जिट पोल में एनडीए को एक सीट की बढ़त के साथ कुल 13 सीटें मिल रही हैं, जबकि आईएनडीआईए गठबंधन को एक सीट मिल रही है। जन की बात सर्वे में भी झारखंड में एनडीए को 14 में से 13 सीटें मिलने तथा आईएनडीआईए को एक सीट मिलने की बात कही गई है। न्यूज 24 टुडे चाणक्य और रिपब्लिक मैट्रिज एक्जिट पोल में झारखंड में भाजपा के खाते में 12 सीटें तथा कांग्रेस को दो सीटें मिलने की बात कही गई है। इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया सर्वे के अनुसार झारखंड में भाजपा को दो से तीन सीटों का नुकसान हो सकता है। झामुमो-कांग्रेस गठबंधन को तीन से चार सीटों का फायदा हो सकता है। इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार, झारखंड में बीजेपी को आठ से 10 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि एनडीए में शामिल सहयोगी दल आजसू पार्टी को एक सीट मिल सकती है। कांग्रेस को दो से तीन सीटें मिल सकती हैं। झामुमो को भी दो से तीन सीटें मिलने और भाकपा माले को एक सीट मिलने की बात है।झारखंड की कुल 14 लोकसभा सीटों में 2019 में भाजपा को 11 सीटें तथा उसकी सहयोगी आजसू पार्टी को एक सीट मिली थी। झामुमो और कांग्रेस को एक-एक सीट मिली थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *