पर्यावरण संरक्षण जागरूकता को लेकर ड्राइंग कंपटीशन 5 को आयोजित

0

रायपुर।

जमाअत ए इस्लाम हिंद, रायपुर के द्वारा पर्यावरण जागरूकता अभियान के तहत 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ड्राइंग कंपटीशन आयोजित की जा रही है। ड्राइंग कंपटीशन का शीर्षक ” पर्यावरण संरक्षण जागरूकता ” है जिसको दो वर्गों में बांटा गया है। पहला ग्रुप-ए में 6 से 12 साल और दूसरा ग्रुप-बी में 13 से 18 साल उम्र तक प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं। ड्राइंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को टॉप 3 ड्राइंग को नगद पुरस्कार एवम भाग लेने वालो को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। ड्राइंग कंपटीशन में हिस्से लेने के लिए मोबाइल नंबर- 8962258883,9893271144 पर संपर्क कर सकते हैं –
जमाअत ए इस्लामी हिंद, रायपुर पर्यावरण जागरूकता के तहत 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण किया जाएगा साथ ही समाज में लोगों को पर्यावरण जागरूकता के लिए बहुत सी बातों की तरफ ध्यान दिला रही है
जैसे–
१)घरों में नल ढीले हो गए हैं तो उनकी तुरंत मरम्मत करवाये
२) समाज में या मोहल्ले में कहीं भी पानी व्यर्थ बह रहा हो तो उसे रोकने के लिए प्रयास करें
३) घरों में कंपलेक्स में, सरकारी भवन में, सामाजिक एवं धार्मिक भावनो में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करें जिससे वर्षा के जल को एकत्रित कर जल संचय किया जा सके।
४) पानी बचाने के लिए होटल, रेस्टोरेंट में स्टिकर लगाए
५) जो लोग अपने घरों में RO का इस्तेमाल करते हैं उससे वेस्ट निकलने वाले पानी को एकत्रित करके इस्तेमाल में लाया जाए जैसे बर्तन धोने कपड़ा धोने पेड़ो में पानी डालने के उपयोग में लाना चाहिए।
६) रोजमर्रा के कामों में काम से कम पानी का कम उपयोग करें।
७)ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाए और पेड़ो की रक्षा करें।
इसके अलावा संस्था द्वारा पर्यावरण जागरूकता के लिए विशेष अवसरो पर भाषण प्रतियोगिता, सोलगन, पोस्टर, फैंसी ड्रेस आदि कार्यक्रम आयोजित करते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *