कलेक्टर आकाश छिकारा ने किया बी डी एम अस्पताल का निरीक्षण

0

    जांजगीर-चांपा ।

कलेक्टर आकाश छिकारा ने बुधवार को बिसाहू दास महंत स्मृति चिकित्सालय (बीडीएम) अस्पताल का निरीक्षण किया और मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन को मरीजों का इलाज पूरी संवेदनशीलता के साथ करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मरीजों के वार्ड, शौचालय की व्यवस्था, लैब तथा आपरेशन थियेटर सहित विभिन्न कक्षों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने यहां सफाई व्यवस्था तथा यहां आने वाले मरीजों को शासन की योजनाओं के तहत लाभान्वित करते हुए बेहतर उपचार करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने वाले स्टाफ को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल में मरीजों को पर्याप्त सुविधाएं मिलनी चाहिए। उन्होंने चिकित्सालय में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को बिल्डिंग भवन में जगह जगह आ रहे सीपेज को दुरुस्त करने, टाइल्स लगाने, अस्पताल परिसर की बाउंड्रीवाल, ट्रांसफार्मर को सिफ्ट करने, निर्माण कार्यों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल परिसर सहित अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड, ओपीडी, दवाई कक्ष, प्रसव कक्ष, ओटी कक्ष, नेत्र कक्ष, दंत कक्ष, बर्न यूनिट कक्ष, एचआईवी कक्ष, पैथोलॉजी लैब सहित सभी कक्षों का अवलोकन किया। उन्होंने इस दौरान स्टॉक रजिस्टर का निरीक्षण करते हुए प्रत्येक वार्ड में स्टाक पंजी रखने और पंजी का मुख्य स्टाक पंजी से मिलान करने के निर्देश संबंधितों को दिए। कलेक्टर ने मौके पर सीएमएचओ डॉ वंदना सिसोदिया व सिविल सर्जन डा. अनिल जगत को निर्देशित किया कि वे भी अस्पताल में समय-समय पर आकर निरीक्षण करे। निरीक्षण के दौरान पी डब्ल्यू डी लहरे, एस डी एम  नीरनिधि नदेहा, डी पी एम  उत्कर्ष तिवारी सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

हिमांशु को गोद में उठाकर कलेक्टर ने किया दुलार –
एनआरसी कक्ष का निरीक्षण करते कलेक्टर आकाश छिकारा ने महुदा से आए हिमांशु कर्ष  को अपनी गोद में उठाकर दुलार किया। पोषण की कमी के चलते ढाई वर्षीय हिमांशु को नियमित पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। नियमित पौष्टिक आहार के संबंध में कलेक्टर ने हिमांशु की मां से चर्चा भी की। इसके अलावा उन्होंने एन आर सी स्टाफ को सभी बच्चों को डाइट के अनुसार पौष्टिक आहार देने, खिलौनों से बच्चों का मनोरंजन करने के निर्देश दिए। इसके अलावा प्रसव कक्ष में भर्ती लता से भी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और जच्चा बच्चा की नियमित देखभाल करने कहा। उन्होंने जनरल वार्ड में भर्ती पदुमलाल बरेठ, बृहस्पति बाई महंत से अस्पताल में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *