सीएसआर फंड पर उद्योग प्रभावित जनता का अधिकार उनके विकास पर हो खर्च- कांग्रेस

0

रायपुर ।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार सीएसआर फंड में गड़बड़ियां करने के लिए उसे अपने प्रभाव में खर्च करने की बात कर रही है सीएसआर फंड में पहला अधिकार जहां पर उद्योग लगा है वही की जनता का है. यह फंड उनके बेहतरी के लिए खर्च होना चाहिए. प्रभावित  क्षेत्र के विकास, शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार, पर्यावरण और उद्योग से हो रहे प्रदूषण के बचाव की दिशा में खर्च करने का नियम है उद्योग वहां पर लोगो की बेहतरी के लिये काम कर रहे है या नही यह देखने का उसको सुनिश्चित करने का काम राज्य सरकार का है। यदि सीएसआर फंड का उपयोग का अधिकार राज्य सरकार के हाथ मे चला गया तो सत्ता रूढ़ दल के प्रभावशाली नेता अपने क्षेत्र में उसका उपयोग करेंगे उद्योग के क्षेत्र की जनता के अधिकारों का हनन होगा।

 प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन को पहले अपने केंद्र सरकार से पीएम केयर फंड में राज्य से जमा की गई  सीएसआर फंड का हिसाब किताब मांगना चाहिए. पीएम केयर फंड में जमा सीएसआर फंड को किस मद में खर्च किया गया है? पीएम केयर फंड से राज्य को कितना मदद मिला?

 प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि जब केंद्र की भाजपा सरकार मनमानी तरीके से सीएसआर फंड को पीएम केयर फंड में जमा करवा रही थी. तब राज्य सरकार ने इसका विरोध किया था उस दौरान  भाजपा के  सांसद केंद्र सरकार के पक्ष में खड़ा होकर छत्तीसगढ़ की जनता के साथ हो रहे अन्याय पर मौन थे. आज भाजपा की सरकार किस मुंह से केंद्र सरकार से सीएसआर फंड का अधिकार मांग रही है और राज्य सरकार के प्रभाव में  उसे खर्च करने की बात कह रही है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *