मुंबई में आंधी-तूफान और बारिश बनी आफत, होर्डिंग गिरने से 12 की मौत, 43 लोग घायल

0

मुंबई।

 मुंबई में मौसम ने अचानक करवट ले लिया है। घने बादल छाने के बाद धूल भरी आंधी और बारिश शुरू हो गई। शहर में दिन में अंधेरा छा गया। तेज हवाओं के साथ तापमान में गिरावट हुई। मौसम विभाग ने सोमवार को आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया था। मुंबई के बोरीवली, कांदिवली, मलाड और गोरेगांव में भारी बारिश की जानकारी मिली है। वहीं, नवी मुंबई के कुछ हिस्सों में बिजली कटौती की शिकायत दर्ज की गई। मौसम में हुए बदलाव से मुंबईवासियों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने अगले तीन से चार घंटों तक 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और हल्की से मध्यम बरसात की भविष्यवाणी की है। वहीं, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, पंतनगर के पास पुलिस ग्राउंड पेट्रोल पंप पर एक होर्डिंग गिर गया। जिससे 8 लोगों की मौत हो गई।

जबकि 59 लोग घायल हो गए। 67 को बचाया गया। NDRF की टीम मौके पर मौजूद है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बीएमसी कमिश्नर भूषण गगरानी ने कहा कि होर्डिंग के नीचे 20 से 30 और लोगों के फंसे होने की आशंका है। घटना में आठ लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता है। घायल हुए लोगों के इलाज का खर्चा सरकार उठाएगी। जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार को पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘मैंने संबंधित अधिकारियों को मुंबई में होर्डिंग्स का ऑडिट करने का निर्देश दिया है।

’ होर्डिंग गिरने की घटने के बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपना लोकसभा अभियान और मुलुंड इलाके में सार्वजनिक बैठक रद्द कर दी है। जोगेश्वरी मेघवाड़ी नाका इलाके में तेज हवाओं के कारण एक पेड़ उखड़ गया। वृक्ष गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया जबकि ऑटोरिक्शा क्षतिग्रस्त हो गया। खराब मौसम और धूल भरी आंधी के कारण कई फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है। इधर, गुजरात में भी मौसम ने करवट बदली है। छह जिलों में बारिश शुरू हो गई है। अमरेली, भावनगर, बोटाद, बनासकांठा, वलसाड और डांग में बरसात हुई। आईएमडी के अनुसार, 16 मई तक गुजरात के कुछ शहरों में बारिश होगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *