रायपुर जिले के 6 ग्रामों में ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ शिविर आयोजित

0

रायपुर, 19 दिसम्बर 2023/ श्श्प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से मिले रुपयों से मैं अपने छोटे से पार्लर को बड़ा और सुन्दर बनाउंगी, मेरा पार्लर – मेरा घर विकसित होगा, तभी तो बनेगा विकसित भारतश्श्, चहकते हुए कहा आरंग की सेवती वर्मा ने। श्रीमती वर्मा और अन्य महिलाएं ऋण और अन्य योजनाओं हेतु आवेदन देने, आरंग के नरदहा  गाँव में आयोजित ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ शिविर में आई थी। उल्लेखनीय है की रायपुर जिले में ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ पूरी गति से चल रही है और हर दिन विभिन्न क्षेत्रों एवं गांवो में सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इनके क्रियान्वयन की गति को तेज करने के लिए शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में आज अभनपुर के भुरका एवं भुतहीडीह में, आरंग के नरदहा एवं सेमरिया में और तिल्दा के बेमता एवं भूमिया गाँव में शिविर का आयोजन किया गया था।शिविर में पीएम विश्वकर्मा योजना, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना इत्यादि की विस्तृत जानकारी दी गई, साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर शिविर में आए ग्रामीणों की स्वास्थ्य जॉच भी की गई।कार्यक्रम में आए ग्राम सेमरिया के श्री रोहित साहू ने बताया कि उन्होंने अपने जीवनकाल में पहली बार ऐसा शिविर देखा जहां एक ही छत के नीचे कई विभागों की विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिल रही थी। उन्होंने अपने बेटे पूरब साहू का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन देते हुए कहा कि ऐसे शिविरों का आयोजन और होना चाहिए।
जिले भर में आज लगाये गए शिविरों में पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया। शिविर में विभिन्न योजनाओं हेतु 300 से भी ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें से उज्ज्वला गैस कनेक्शन में आधार लिंक, जल जीवन मिशन में दिक्कतें इत्यादि में तुरंत निराकरण किया गया एवं अन्य आवेदनों को अग्रिम कार्यवाही हेतु पंजीकृत किया गया। शिविर में लगभग 600 लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया।शिविर में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपना अनुभव भी साझा किया। उज्ज्वला योजना के तहत गैस का कनेक्शन पाने वाले सेमरिया गांव की धरमीन साहू ने बताया कि पहले वे चूल्हे में खाना बनाती थी जिससे निकलने वाले धुए से उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुझना पड़ता था। गैस कनेक्शन मिलन के बाद अब वे अपने पांच लोगों के परिवार के लिए नाश्ता और खाना आराम से बना लेती है। शिविर में वे अपने साथ अपनी कई सहेलियों को लेकर आयी थीए ताकि जरुरी दस्तावेज जमा करके वे भी जल्द ही उज्ज्वला गैस कनेक्शन पा सकें। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के हितग्राही श्री रामजी साहू ने कहा कि इस योजना के माध्यम से देश के किसानों का उत्थान होगा, जिससे देश आगे बढ़ेगा। इस योजना के लिए उन्होंने शासन को बधाई दी।
विकसित भारत संकल्प यात्रा-
मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने प्रदेश में 16 दिसम्बर को इस योजना का वर्चुअल शुभारम्भ किया था। इस यात्रा के चार मुख्य उद्देश्य हैंः पहला, उन व्यक्तियों तक पहुंचना जो विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने के लिए पात्र हैं लेकिन अब तक इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। दूसरा, योजनाओं का प्रचार प्रसार करना एवं जनता को जागरूक करना। तीसरा, सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत कर उनकी कहानियों और अनुभवों को साझा करना और चौथा, यात्रा के दौरान संभावित लाभार्थियों को जोड़ने के लिए नामांकन करना।

फोटो कैप्शन- शिविर में महिलाओं की भीड़,
पुरुषों से ज्यादा दिखी महिलाओं की उपस्थिति


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *