ग्राम अरेकेल के सभी घरों में नल जल से पेयजल आपूर्ति से ग्रामीणों को बड़ी राहत

0

महासमुंद, 2 अक्टूबर 2023 /जिला अंतर्गत विकासखण्ड बसना में ग्राम अरेकेल हैं। जिसकी वर्तमान जनसंख्या लगभग 3056 है। गाँव के कुल परिवारों की संख्या लगभग 635 है। इस ग्राम के निवासियों का मुख्य व्यवसाय कृषि एवं मजदूरी। जिसमें मुख्य रूप से धान का फसल लगाया जाता है।ग्राम अरेकेल में प्राथमिक शाला,माध्यमिक शाला और 3 आंगनबाड़ी केंद्र है, जहाँ जल जीवन मिशन के तहत पेयजल व्यवस्था हेतु क्रियाशील नल कनेक्शन स्थापित है, इसके अलावा चिकित्सा केंद्र है जहाँ पर भी क्रियाशील नल कनेक्शन उपस्थित है। पहले ग्रामवासी पेय जल के लिए गाँव में स्थापित सामुदायिक नल और हैण्डपंप पर निर्भर थे। जिससे उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ग्रीष्मकाल के दिनों में अधिकतर हेण्डपम्प का जल स्तर निचे गिर जाने की वजह से सूखे की स्थिति उत्पन्न होती थी, परिवार के निस्तार के लिए ग्राम के तालाब और बोर उपलब्ध है, जो कि सिर्फ निस्तार के योग्य है। ग्रीष्मकाल में ग्राम की महिलाओं को अत्यंत परेशानियों का सामना करना पड़ता था ।ग्राम अरेकेल में पेयजल समस्या के निदान हेतु लोक स्वस्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा ग्राम सभा तथा जल सभा का आयोजन कर उपस्थित ग्रामवासियों से चर्चा की गई। चर्चा में ग्राम की पेयजल समस्या के समाधान हेतु स्वतंत्रता दिवस 2019 के उपलक्ष्य में कि गई राज्य व् केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना द्वारा जल जीवन मिशन की घोषणा के तहत कार्य को सुदृण रूप से करने की नवीन नीति से अवगत कराया गया तथा कार्य की शुरूवात की गई। साथ ही ग्राम कार्य योजना तैयार कर ग्रामीण सहभागी मूल्यांकन की मदद से ग्राम के लिए पये जल की समस्या को दूर करने हेतु योजना बनाई गई।
जल जीवन मिशन ,हर घर जल सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना अंतर्गत आज ग्राम अरेकेल में हर घर नल के माध्यम से जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य एवं जल जीवन मिशन के उद्देश्यों से ग्रामीणों को अवगत कराते हुए जल संरक्षण ,संचयन , सोख्ता गड्ढा ,किचन गार्डन के महत्व एंव उपयोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए ग्रामीण महिलाओं को जागरूक किया। ग्राम अरेकेल में लगभग 635 परिवार निवासरत हैं। ग्राम में योजना को संचालित, संधारण करने के लिए ग्राम सभा के माध्यम से ग्राम पेय जल एवं स्वच्छ्ता समिति का गठन किया गया जिसके अध्यक्ष श्रीमती चित्रेखा (ग्राम सरपंच ) है योजना के तहत ग्राम में सभी नल कनेक्शन प्रदान किया गया। ग्राम में जल जीवन मिशन के तहत लगभग 168.3 लाख रुपये की लागत से 80 कि ली टंकी का निर्माण हुआ एवं 635 परिवारों को नल कनेक्शन दिया गया। जो कि गांव के प्रत्येक घरों में जल जीवन मिशन के तहत् शुद्ध पेयजल सप्लाई हो रहा है।साथ ही स्कूली बच्चों के साथ स्वास्थ्य, स्वच्छता सम्बन्धित चर्चा कर उनसे जल जीवन मिशन के तहत स्कुल में लगे रनिंग वाटर व्यवस्था के द्वारा पहुँच रहे जल के बारे में उनकी खुशी जाहिर किया गया। पानी पीने, हाथ धोने, और पानी व्यर्थ न बहने का किया गया, साथ ही स्कुल में हाथ धोने ,बर्तन धोने में जो वेस्ट जल के संरक्षण के लिए किचन गार्डन ,सोख्ता गड्ढा निर्माण भी पंचायत द्वारा की गई।  जल जीवन मिशन के तहत प्रदाय नलजल योजना के द्वारा प्राप्त पानी के बारे में ग्रामीण बताते हैं कि यहां परिवार का मुख्य कार्य कृषि है, घर में पानी की बहुत ज्यादा असुविधा होती थी. पूर्व में घर से दूर बोरिंग, कुए से पीने के लिये पानी लाते थे।जिसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई और घर के सदस्यों के कार्य पर जाने में देरी जैसी परस्थितियों से गुजरना पड़ता था, परन्तु अब सभी कार्य के लिये पर्याप्त समय मिल जाता है। यह जानकारी प्राप्त कर गांव की अन्य पुरुष एवं महिलाओं से भी चर्चा कर जल जीवन मिशन के तहत प्राप्त नल कनेक्शन के प्रति उन्होंने अपना आभार प्रकट किया।

 

हर घर नल जल घोषित

गांव के 635 घरों में शुद्ध और पर्याप्त जल की आपूर्ति सुनिश्चित हुई है। ग्राम पंचायत अरेकेल में नल जल योजना के क्रियान्वयन की पुष्टि के लिए विगत जून माह में गांव में एक ग्राम सभा का आयोजन किया गया जहां ग्राम वासियों ने एक स्वर में योजना की सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु पुष्टि की। अरेकेल गांव में जल जीवन मिशन के तहत लोगों के घरों में साफ पानी पहुंचाने के साथ ही लोगों को जल संरक्षण एवं प्रबंधन के लिए भी जागरूक किया गया है । ग्राम अरेकेल के निवासी अब शासन और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और योजना हर घर जल की सराहना करते हुए आभार प्रगट करते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें