केबिनेट मंत्री अकबर के प्रयासों से किसानों की बहुप्रतिक्षित मांग हुई पूरी 69 करोड़ 76 लाख रूपए की लागत से जगमड़वा जलाशय निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन

0

कवर्धा, 29 सितम्बर 2023 /प्रदेश के वन, परिवहन, आवास एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री और कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने सिंचाई सुविधा का विस्तार करते हुए सहसपुर लोहारा विकासखंड के ग्राम बानों में 69 करोड़ 76 लाख रूपए की लागत से जगमड़वा जलाशय योजना के निर्माण कार्य का विधिवत भूमिपूजन किया। केबिनेट मंत्री तथा कवर्धा के विधायक श्री मोहम्मद अकबर के विशेष प्रयासों से कबीरधाम जिले में पिछले पौने पांच साल से लगातार विकास कार्यों की स्वीकृति मिल रही है। इससे पहले भी कवर्धा विधानसभा में किसानों के लिए सिचाई सुविधाओं का विस्तार करते हुए घठौला जलाशल निर्माण के लिए 12 करोड़ रूपए की मंजूरी मिली चुकी है। इसके साथ ही 4 करोड़ 45 लाख 94 हजार रूपए की लागत से खम्हरिया व्यपवर्तन योजना निर्माण का भूमिपूजन किया गया है। सिंचाई क्षेत्र में स्वीकृत मिलने से जिले के किसानों के चेहरे में खुशी देखी जा रही है।
केबिनेट मंत्री तथा कवर्धा के विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि पिछले वर्षों में कबीरधाम जिले की विकास कार्यो की श्रृंख्ला लगातार बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि कबीरधाम जिले में मेडिकल कॉलेज खुलने का सपना पूरा हुआ है। जिले के किसानों की सुविधा के लिए तीस सेवा सहकारी समिति का पूर्नगठन किया गया है, जिसकी संख्या अब 60 से बढ़कर 90 हो गई है। इसी प्रकार 90 धान खरीदी केन्द्रों को बढ़ाकर 107 किया गया है। जिले में बैंकिग सुविधाओं का विस्तार करते हुए तरेगांव जंगल, रेंगाखार, और रबेली में जिला सहकारी बैंक की नई शाखा खोली गई है। कवर्धा-जबलपुर मार्ग के सकरी नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण किया गया है, जिसे आवागमन अब आसान हो गई है। कवर्धा विधानसभा में किसानों के लिए सिचाई सुविधाओं का विस्तार करते हुए घठौला जलाशल निर्माण के लिए 12 करोड़ रूपए लागत से भूमिपूजन किया गया है। घटोला जलाशय योजना के निर्माण से 190 हेक्टेयर खरीफ एवं 50 हेक्टेयर रबी, कुल 240 हेक्टेयर क्षेत्र में सिचांई सुविधा उपलब्ध होगी। कैबिनेट मंत्री श्री अकबर के प्रयासों से कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में समुचित विकास के साथ-साथ मुलभूत सुविधाए, बिजली,पानी, सड़क, सिंचाई विस्तार, और शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार हुए है। इसके अलावा राज्य शासन की सभी महत्वकांक्षी योजनाओें का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है।

किसानों का बहुप्रतिक्षित मांग हुआ पूरा

कैबिनेट मंत्री एवं कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर के प्रयासों से 69 करोड़ 76 लाख रूपए से जगमड़वा जलाशय योजना का भूमिपूजन होने से किसानों की बहुप्रतिक्षित मांग पूर्ण होने का रास्ता खुला है। जगमड़वा जलाशय योजना के निर्माण से 1820 हेक्टेयर क्षेत्र में सिचांई सुविधा उपलब्ध होगी। सहसपुर लोहारा विकासखंड के किसानों ने क्षेत्र में खेती-किसानी की उन्नति के लिए अपने प्रतिनिधि को प्रदेश के मंत्री मोहम्मद अकबर के समक्ष जगमड़वा जलाशय के लिए उनकी मांग रखी थी। मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने किसानों की मांग को पूरा महत्व देते हुए जगमड़वा जलाशय योजना के प्रस्तावित स्थल पर जाकर मुआयना किया था। उन्होंने इस योजना से लाभान्वित होने किसानों, प्रभावित हो रहे नागरिकों की उपस्थिति में जलसंसाधन विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक ली थी। उन्होंने विस्थापित होने वाले नागरिकों को जगह उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया था। इससे जगमड़वा जलाशय योजना के निर्माण में आने वाली बाधा दूर हो गई। मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने योजना की स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा जलसंसाधन मंत्री से विशेष आग्रह किया था। अब इसकी स्वीकृति प्राप्त हाने के बाद आज भूमिपूजन किया गया।

14 गांवों के हजारों किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

जगमड़वा जलाशय के निर्माण से खेती किसानी की उन्नति का रास्ता खुलेगा और किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। जगमड़वा जलाशय के निर्माण से ग्राम छोटूपारा, सिंघरापारा, कुटकीपारा, महराटोला, बांधाटोला, जरहाटोला, आमगांव, धनगांव, बानो, दलसाटोला, नामगांव, बेल्हरी,  पीपरटोला, तिलईभाठ के हजारों किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।
उल्लेखनीय है कि कैबिनेट मंत्री श्री अकबर जिले के समुचित विकास की परिकल्पना को लेकर क्षेत्र की जनता से भेंट मुलाकात कर रहे है। क्षेत्रवासियों के साथ जन चौपाल लगाकर क्षेत्र विकास से संबधित मांग, समस्याओं और शिकायतों से रूबरू हो रहे है, तथा जन आकांक्षाओ के अनुरूप क्षेत्र के समुचित विकास कार्यों को प्राथमिकता में रखकर पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें