नीमच में मुख्यमंत्री ने किया प्रदेश के पहले बायोटेक्नालॉजी पार्क का शिलान्यास

0

भोपाल , 30 सितम्बर , 2023 /
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नीमच जिले जावद क्षेत्र के सरवानिया महाराज में 50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले प्रदेश के पहले बॉयोटेक्नालॉजी पार्क की शिलान्यास किया। 153 करोड़ 37 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 8 करोड की लागत से नवनिर्मित शासकीय पॉलीटेक्नीक महाविद्यालय जावद के भवन का लोकार्पण भी किया। इसके साथ ही एक करोड़ 47 लाख रूपए के शासकीय कन्या उ.मा.वि.रतनगढ, एक करोड़ 47 लाख रुपए के शा.हाई स्कूल सरोदा और 43 लाख की लागत से निर्मित होने वाले उप स्वास्थ्य केंद्र भवन गरवाडा का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जावद कृषि उपज मंडी को हाईटेक बनाया जाएगा तथा नीमच मंडी के लिए भी विशेष योजना बनेगी। जावद नीमच माइक्रो एरिगेशन योजना जल्द ही मंजूर की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को अश्वस्त करते हुए कहा कि वे चिंतित न हों, सोयाबीन फसल का सर्वे कराकर राहत राशि बांटी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में जारी विकास और जनकल्याण के कार्यों से हम मध्यप्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदल देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए।

आस्था और विश्वास और श्रद्धा के केंद्रों का उन्नयन और रख-रखाव भी राज्य सरकार का दायित्व

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नीमच के साथ ही प्रदेश और देश पर मॉ भादमामाता से कृपा और आशीर्वाद बनाए रखने की प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि भादवामाता के प्रताप से ही भादवामाता लोक बन रहा है, सब सुखी और निरोग हों यही प्रार्थना है। भादवामाता की कृपा से मुझ से क्षेत्र का जो सबसे बड़ा काम हुआ है, वह है 3200 करोड़ रुपए लागत की नीमच-जावद सिंचाई योजना की स्वीकृति, इससे ढाई लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विकास और जन कल्याण के कार्यों के साथ-साथ आस्था और विश्वास और श्रद्धा के केंद्रों का उन्नयन और रख-रखाव भी राज्य सरकार का दायित्व है।

जनता की जरूरत का हर कार्य पूर्ण होगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भादवामाता की कृपा से ही लोगों की भलाई के लिए हमारी सरकार के पास कभी पैसे की कमी नहीं रही। जनता की जरूरत का हर कार्य पूर्ण होगा। उन्होंने भादवामाता के दर्शन किए तथा पूजा-अर्चना भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान रोड शो में शामिल होकर मिल चौराहा, पिपलिया चौक, हरिया भैरू चौक होते हुए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सरवानिया महाराज के परिसर में बने सभा स्थल पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मॉं भादवा के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेद्र सिंह तोमर भी उपस्थित थे।

बायोटेक्नोलॉजी पार्क में होंगी 8 उच्च स्तरीय प्रयोगलाशाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 40 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले बायोटेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना से नवीन अनुसंधान और विकास संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। पार्क में 8 उच्च स्तरीय प्रयोगशालाएं, इनक्यूबेशन सेंटर होंगे। यह पार्क शोधार्थियों, उद्योगपतियों के लिए नई तकनीकी सुविधाओं का केंद्र बनेगा। इससे जैव तकनीको के व्यवसायीकरण के लिए मार्ग प्रशस्त होगा, बायोटेक क्षेत्र में व्यवसाय के अवसर बढ़ेंगे तथा बायोटेक उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलेगा। उद्यमी बायोटेक उत्पाद की कंपनी भी शुरू कर सकेंगे और लोगों को रोजगार भी मिलेगा। बायोटेक्नोलॉजी पार्क शोधार्थियों, उद्योगपतियों के लिये नई तकनीकी सुविधाओं का केन्द्र बनेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें