सबसे पहले बच्चों की पढ़ाई की चिंता है मुख्यमंत्री

0

भोपाल, 24 अगस्त , 2023 /
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शहडोल में राज्य स्तरीय स्कूटी वितरण कार्यक्रम में शासकीय हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी विद्यालयों में 2022-23 में प्रथम स्थान पाने वाले 7 हजार 790 विद्यार्थियों को स्कूटी खरीदने के लिए राशि प्रदान की।

प्रदेश में बढ़ती शिक्षा सुविधाओं की चर्चा करते हुए श्री चौहान ने कहा कि वे भांजे-भांजियों की पढ़ाई लिखाई और उन्हें आगे बढ़ने के सभी अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध हैं। उन्होने कहा कि वे मध्यप्रदेश को परिवार मानकर सरकार चला रहे हैं। परिवार में सबसे पहले बच्चों की चिंता की जाती है। इसीलिए प्रदेश में बड़ी संख्या में हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल स्थापित हुए। विश्व स्तरीय मापदंड और सुविधाओं वाले सीएम राइज स्कूलों का निर्माण हो रहा है। विद्यार्थियों को लैपटॉप और स्कूटी तक उपलब्ध कराई जा रही है।

शहडोल के पॉलीटेक्निक कॉलेज में आयोजित हुए कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री रामखिलावन पटेल, सांसद शहडोल श्रीमती हिमाद्री सिंह, क्षेत्रीय विधायकगण तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

शहडोल के विकास को मिलेगी गति

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहडोल में नगरपालिक निगम स्थापित होगा, साथ ही यहाँ शीघ्र ही एयर पोर्ट निर्मित किया जाएगा। इससे क्षेत्र में उद्योग स्थापना और निवेश को गति मिलेगी, जिससे रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। शहडोल में एक और महाविद्यालय आरंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शीघ्र ही शहडोल से नागपुर की सीधी रेल सेवा आरंभ हो रही है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी और रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया। इन कार्यों से निश्चित ही शहडोल के विकास को गति मिलेगी।

एशिया की सबसे बड़ी स्पोटर्स क्लाइम्बिंग वॉल का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने क्रीड़ा परिसर विचारपुर में 6 करोड़ 43 लाख रूपए लागत से बनी एशिया की सबसे बड़ी आईएससी प्रमाणित स्पोटर्स क्लाइम्बिंग वॉल का वर्चुअल लोकार्पण किया। इसके साथ ही 96 करोड़ 62 लाख रूपए के कार्यों का भूमि-पूजन किया तथा 6.43 करोड़ रुपए की लागत के कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रतीक स्वरूप शहडोल संभाग के छह विद्यार्थियों को स्कूटी की चाबी सौंपी तथा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के प्रशिक्षणार्थियों को ऑफर लेटर प्रदान किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान का कार्यक्रम स्थल पर परम्परा तरीके से जनजातीय पगड़ी तथा विशाल पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवा अन्नदूत योजना, एसएसजी क्रेडिट लिंकेज, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन और मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किए। इस अवसर पर शहडोल जिले में विद्यालयीन स्तर पर उपलब्ध कराई जा रही खेल सुविधाओं पर केंद्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें