दही हांडी लूट प्रतियोगिता का पोस्टर विमोचित

0

रायपुर 19 अगस्त 2023/

रायपुर ।श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव एवं विकास समिति रायपुर के तत्वाधान में आगामी जन्माष्टमी के अवसर पर प्रदेश स्तरीय दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है आयोजन का यह 15 वा साल है आयोजन की तैयारी को लेकर एक बैठक राजधानी रायपुर के सिविल लाइन स्थित वृंदावन भवन में संपन्न हुई ।

उक्त बैठक में मुंबई की तर्ज पर दही हांडी लूट प्रतियोगिता कराने निर्णय लिए गए ।

प्रतियोगिता की विशेषता यह है कि दही से भरे मटके को क्रेन मोटर की सहायता से 30 फीट की ऊंचाई पर लटकाया जाएगा ।तोड़ने वाले गोविंद मंडली चाहे वह पुरुष हो महिला हों उन्हें अलग-अलग वर्ग में नगद पुरस्कार राशि प्रदान किए जाएंगे ,साथ ही विजेताओं को शील्ड भी प्रदान किया जाएगा । आयोजन के संबंध में समिति के अध्यक्ष माधव लाल यादव सचिव धनु लाल देवांगन ने बताया कि विगत 15 वर्षों से आयोजन होता आ रहा है इस बार यह आयोजन गतवर्ष की भांति रावण भाटा मैदान, नया बस स्टैंड के पास आयोजित है। प्रतियोगिता प्रातः 10:00 बजे शोभायात्रा से प्रारंभ होगी और दिन भर चलेगी प्रतियोगिता के अवसर पर गौ सेवा, समाज सेवा ,मानव सेवा ,खेल कूद, कला, साहित्य ,संस्कृति ,संगीत आदि में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को गौ रन ,कृष्ण मित्र, छत्तीसगढ़ गौरव और साहसिक कार्य करने वाले बच्चों और पुलिस / फौज के जवानों को कृष्ण बलराम शौर्य सम्मान देकर सम्मानित किया जाएगा।

उक्त सम्मान ग्रहण करने के इच्छुक व्यक्ति अथवा संस्था को समिति के कार्यालय द्वारकाधीश भवन ,उमंग कॉलोनी, केसरी गली, संजय नगर रायपुर में पत्र व्यवहार करना होगा ।

7 सितंबर को ही रात्रि 12:00 बजे रायपुर शहर के प्रसिद्ध सिटी कोतवाली थाना के बंदी गृह कारागार में भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव भी मनाया जाएगा जिसमें वासुदेव देवकी को हथकड़ी लगाकर जन्म का मंचन किया जाएगा ।

बैठक में जन्माष्टमी प्रचार प्रसार सामग्री के पोस्टर का विमोचन सभी पदाधिकारी ने किया ।जन सहयोग से संपन्न होने वाले इस सार्वजनिक कार्यक्रम को शहर की जनता को बड़ा बेसब्री से इंतजार रहता है ।

सभी के सहयोग से उक्त कार्यक्रम प्रतिवर्ष किया जा रहा है।

बैठक में प्रमुख रूप से डॉ रामानंद यादव ,विजयपाल, माधव लाल यादव, धनु लाल देवांगन, हरिराम सेन, गोवर्धन झांवर ,लोकेश यादव, राजू यादव, कृष्णा यादव, श्रीमती अचला स्वामी, सत्येंद्र मिश्रा, ललित राही ,योगेश चौहान, पीयूष परिहार ,सुभाष बुंदेल सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें