‘गरीबों, वंचितों की सेवा के लिए समर्पित है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यकाल’

0

रायपुर 26 जुलाई 2023/

*अकलतरा/जांजगीर-चांपा।* सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) प्रादेशिक कार्यालय रायपुर द्वारा जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा विकासखंड स्थित राजेंद्र कुमार सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बुधवार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के 9 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में ‘सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर केंद्रित भव्य त्रिदिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ। 28 जुलाई तक चलने वाली प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह के अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष शांति भारते मुख्य अतिथि रहीं। विशिष्ट अतिथि के बतौर अकलतरा एजुकेशन ट्रस्ट के उपाध्यक्ष अशोक अग्रवाल, सचिव ईश्वर खंडेलिया, सदस्य अरविंद जैन, विकास केडिया व आरके सिंह स्कूल के प्राचार्य आरके विश्वकर्मा की उपस्थिति रही। अति विशिष्ट अतिथि समाजसेविका आरती सिंह रहीं।

इस अवसर पर सबसे पहले कारगिल विजय दिवस के सेनानायकों को याद करते हुए केंद्र सरकार द्वारा गत 9 वर्ष में लाए गए विविध कल्याणकारी योजनाओं को जिक्र किया गया। समाजसेविका आरती सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यकाल पूरी तरह से गरीब-वंचितों के कल्याण के लिए समर्पित रहा है। 9 सालों में विविध प्रकार की योजनाओं से उन्हें सदैव गरीबों की सेवा व कल्याण के लिए कार्य किया। उनके कार्यकाल में जनता को सही रूप में सुशासन का अनुभव हो रहा है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नगरपालिका की अध्यक्ष शांति भारते ने विविध योजनाओं के साथ स्वयं के अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि पहले लोगों को घर, शौचालय जैसी बुनियादी जरूरतों के लिए भी परेशानी उठानी पड़ती थी। मोदी सरकार ने सभी समस्याओं के समाधान के लिए कार्य किया है।

उद्घाटन समारोह को कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अशोक अग्रवाल व ईश्वर खंडेलिया ने भी संबोधित किया। दोनों अतिथियों ने प्रदर्शनी में केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को अत्यंत उपयोगी बताया।

इससे पूर्व सीबीसी प्रादेशिक कार्यालय के प्रमुख शैलेष फाये ने सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया व कार्यक्रम की रूप-रेखा पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों से विशेष तौर पर प्रदर्शनी देखने की अपील की। उन्होंने बताया प्रदर्शनी स्थल पर सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर केंद्रित 60 पैनल में 92 योजनाओं का जिक्र है। वहीं मिशन लाइफ के तहत जल बचाओ, ईंधन बचाओ आदि का भी उल्लेख है। इस अवसर पर अकलतरा एजुकेशन ट्रस्ट के सदस्य, गणमान्य नागरिक, विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी व अधिकारी उपस्थित रहे। उद्घाटन सत्र के अंत में क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर के अधिकारी डॉ. प्रेम कुमार ने आभार प्रकट किया।

भारतीय डाक दे रहा सेवाएं

सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर केंद्रित मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी स्थल पर भारतीय डाक बिलासपुर प्रक्षेत्र के अधीक्षक एचआर साहू के मार्गदर्शन में आधार अपडेट व पंजीयन, विविध सेवाएं, डाक बचत बैंक के खाते खोलने का कार्य किया जा रहा है। प्रदर्शनी के पहले दिन 53 लोगों ने विविध प्रकार की सुविधाओं का लाभ लिया।

*निबंध में 78 की हिस्सेदारी*

प्रदर्शनी के पहले दिन जागरूकता प्रसार के तहत ‘प्रगति के पथ पर अग्रसर भारत’ निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें अकलतरा के 7 शिक्षण संस्थानों के 78 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जागरूकता प्रश्न मंच में भी प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्ण सहभागिता की। प्रश्न मंच के विजेताओं को मौके पर ही पुरस्कार प्रदान किया गया।

*भारत सरकार, सुनथे गरीब के पुकार*

इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों द्वारा केंद्र सरकार की विविध योजनाओं के बारे में गीत-संगीत से जानकारी दी गई। केंद्र सरकार की उपलब्धियों को बताने के लिए छत्तीसगढ़ी गीत ‘मोरे भारत सरकार, सुनथे गांव-गरीब के पुकार’ ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें