गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण को आसान बनाने का माध्यम बना, यू-विन प्लेटफॉर्म – डॉ.मिथिलेश

0

रायपुर 20 जुलाई 2023 । नियमित टीकाकरण के सुदृढीकरण के लिए जिला स्तरीय नियमित टीकाकरण पर कार्यशाला का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया । इस कार्यशाला का उद्देश्य नियमित टीकाकरण के विभिन्न पहलुओं को मजबूत करते हुए बेहतर सेवा को प्रदान करना था।
कार्यशाला के अध्यक्षीय उद्बोधन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने कहा, जिस प्रकार मजबूत इमारत बनाने से पहले उसकी नींव को मजबूत किया जाता है, उसी प्रकार टीकाकरण शिशु के दुनिया में आने से पहले शुरू हो जाता है । एक स्वस्थ नागरिक बनाने के लिए गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण किया जाना बहुत जरूरी होता है । टीकाकरण को सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना है कोई भी महिला टीकाकरण से ना छूटे । विशेष रुप से जन्म के बाद बच्चे का नियमित टीकाकरण अनिवार्य रूप से पूर्ण हो तभी हम स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकेंगे ।
प्रशिक्षण कार्यशाला की जानकारी देते हुए, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. प्रीति नारायण ने बताया नियमित टीकाकरण के सुदृढीकरण तथा डिजीटलाईजेशन करने के लिए भारत सरकार और यूएनडीपी के द्वारा, “यू-विन” पोर्टल प्रारंभ किया गया है, जिसके अंतर्गत नियमित टीकाकरण के सत्र की प्लानिंग एवं सत्र का क्रियान्वयन टीकाकरण रिपोर्टिंग, टीकाकरण पश्चात सर्टिफिकेट लाभार्थियों का ड्यू लिस्ट तैयार करना यू-विन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन से किया जाना है। गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के टीकाकरण का डिजिटलीजेसन के मुख्य उद्देश्य से यू-विन कार्यक्रम की शुरूआत की गई। सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 के पूर्व हेड काउंट सर्वे माह जुलाई में किया जाएगा। सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 में मुख्य रूप से मिजल्स रूबेला वैक्सीन, निमोकोकल वैक्सीन साथ ही इनएक्टिवेटेड पोलियो वैक्सीन के कवरेज को बढ़ाने के लिए भी बताया गया । जिससे टीकाकरण की उपलब्धि शत् प्रतिशत हो साथ ही लाभार्थियों को इसका लाभ मिल सके।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार, जिला डाटा प्रबंधक निशामानी साहू, जिला वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर काजेश्वर सिंह के द्वारा यू विन पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया गया । समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, जेएसआई से शाने हैदर जैदी, बी.इ.टी.ओ एवं जिला मितानिन क्वार्डिनेटर मौजूद रहीं ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें