रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के “मोर रायपुर दर्शन“ में शामिल हुए रायपुरियंस

0

रायपुर 27 जून 2023/ स्मार्ट सिटीज़ मिशन की 8वीं वर्षगांठ पर रायपुर स्मार्ट सिटी लि. द्वारा आयोजित “मोर रायपुर दर्शन“ कार्यक्रम में उत्साही नागरिकों ने विभिन्न परियोजनाओं का भ्रमण किया। स्मार्ट सिटी के इस भ्रमण कार्यक्रम में सम्मिलित लगभग 150 शहरवासियों को विशेष बस से पूरे दिन परियोजना स्थल पर ले जाकर, इनकी उपयोगिता बताई गई। भ्रमण के दौरान रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रबंध संचालक श्री मयंक चतुर्वेदी ने भ्रमण दल से मुलाकात की एवं शहर विकास में उनकी अपेक्षाओं के संबंध में सुझाव भी लिए।

रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के मोर रायपुर दर्शन भ्रमण कार्यक्रम के जरिए विकास योजनाओं की उपयोगिता समझने नगर वासियों में उत्साह दिखा, तेज बारिश के बीच भ्रमण दल ने 25 से अधिक स्मार्ट प्रोजेक्ट्स का भ्रमण किया। दानी स्कूल में पूर्व अध्ययनरत रहें वरिष्ठ नागरिकों ने भवन के कायाकल्प की सराहना की, वहीं दिव्यांगजनों का समूह सहित युवा वर्ग विश्व स्तरीय अध्ययन केन्द्र के रूप में प्रतिष्ठित नालंदा परिसर, आनंद समाज वाचनालय व आर.डी. तिवारी स्कूल में शैक्षणिक सुविधाओं के उन्नयन के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लि. प्रबंधन के कार्यों को अत्यधिक उपयोगी बताया। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों से भी भ्रमण दल अवगत हुआ और बूढ़ातालाब-स्वामी विवेकानंद सरोवर, कंकाली तालाब, कारी तालाब, हल्का तालाब की खूबसूरती की सराहना कर कहा कि उद्यानों व तालाबों के संवर्धन से आम नागरिकों का जुड़ाव प्रकृति से बढ़ेगा और नई पीढ़ी में भी इन कार्यों के संरक्षण की प्रवृत्ति बढ़ेगी।

यातायात प्रबंधन व अपराध नियंत्रण की अति आधुनिक एकीकृत प्रणाली “दक्ष“ कमान सेंटर में भ्रमण दल ने विस्तार से जानकारी प्राप्त की। मुख्य परिचालन अधिकारी श्री उज्जवल पोरवाल के साथ आई.टी.एम.एस. की टीम ने इस प्रणाली की उपयोगिता बताई। इस दौरान आम नागरिकों को सुरक्षित आवागमन के लिए यातायात नियमों के पालन की सीख देते हुए नियमों के उल्लंघन पर कैमरों से हो रही निगरानी व जुर्माने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया गया। वीडियो और प्रेजेंटेशन के माध्यम से लोगों ने जाना कि आपदा, अपराध या दुर्घटना की परिस्थितियों में यह प्रणाली नागरिकों तक अपनी त्वरित सेवाएं सुलभ कराती हैं। भ्रमण कार्यक्रम के दौरान रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की पूरी टीम साथ रहीं।

बारिश के दौरान भ्रमण दल ने मल्टीलेवल पार्किंग और रायपुर स्मार्ट सिटी लि. मुख्यालय के छठवें मंजिल से रायपुर शहर का विहंगम दृश्य देखा और ऑक्सीजोन, शहीद स्मारक भवन, शहीद नंदकुमार पटेल चौक, घड़ी चौक, छत्तीसगढ़ महतारी चौक में हुए सौंदर्यीकरण कार्यों को सराहा। नागरिकों ने भ्रमण के दौरान इन परियोजनाओं के संबंध में अपना फीडबैक भी दिया। नागरिकों का मानना है कि कोरोना की विषम परिस्थितियों के साथ ही शहर में सुविधाओं के विस्तार हेतु रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के कार्य बहुआयामी है, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता विषयक उपायों, आम नागरिकों के लिए सुविधाजनक उद्यान व तालाबों के संरक्षण, संवर्धन, बच्चों के लिए खेल उद्यान, युवाओं के लिए उन्नत शैक्षणिक वातावरण के साथ ही रायपुर की विरासत को सहेजने व संवारने का महत्वपूर्ण कार्य रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने किया है। रायपुर दर्शन कार्यक्रम के अंत में उत्कृष्ट आयोजन के माध्यम से आम नागरिकों को निःशुल्क शहर भ्रमण कराने और विकास परियोजनाओं की उपयोगिता से अवगत कराने आभार व्यक्त करते हुए ऐसे आयोजन आगे भी आयोजित करने का अनुरोध किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें