शासकीय भूमि को मुक्त कराने एवं बेचने वालो के खिलाफ अपराध दर्ज करने की मांग

0

रायपुर, 13 जून 2023/ रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र चंद्रशेखर आजाद वार्ड अंतर्गत मठपुरैना, भैरव नगर, गोकुल नगर, बृज नगर, जोगी नगर, कविता नगर में स्थित शासकीय भूमि पर राजस्व एवं निगम  के अफसरो  और भू माफिया की साठ गाठ से शासकीय भूमि पर अवैैध निर्माण एवं क्रय विक्रय का कार्य बेखौफ किया गया है । शासकीय भूमि को अवैध कब्जे से मुुक्त कराने के साथ ही विक्रय करने वालो पर अपराधिक प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जानी चाहिए ।

सत्यमेव जयते फाउडेशन के मनोज पाल एवं गोविंद चक्रधारी ने बताया कि फाउंडेशन के प्रदेश संयोजक कन्हैया अग्रवाल के नेतृत्व में कलेक्टर जनदर्शन के दौरान उक्ताशय का ज्ञापन दिया गया। श्री अग्रवाल ने कहा कि वार्ड की शासकीय भूमि को अवैध रूप् से बेचने वालो के खिलाफ लगतार कई महीनो से शिकायत कर कार्यवाही की मांग की गई पर काई कार्यवाही नहीं होने से हौसले बुलंद होते गये । शासकीय भूमि को मुक्त कराये जाने के साथ ही विक्रय करने वाले भू माफिया के खिलाफ कार्यवाही की जानी चाहिए।
उन्होने कहा कि मठपुरैना, भैरव नगर, गोकुल नगर, बृज नगर, जोगी नगर, कविता नगर स्थित उल्लेखित वार्ड में बड़े पैमाने पर  गिट्टी खदान लीज पर दी गई थी । वर्षो पहले शहरी करण के कारण धीरे-धीरे उक्त खदानों को बंद कर दिया गया । खदान सैकड़ो एकड़ शासकीय भूमि पर थी। चूकि खदानो से गिट्टी का निकासी पूर्ण रूप हो चुकी है प्राकृतिक रूप से जल भराव होने के कारण वहा बड़े -बड़े जल स्रोत के रूप में उपलब्ध है, एवं पूरे क्षेत्र के जल स्तर को संतुलित कर पेयजल की परयाप्त व्यवस्था में सहायक था । लेकिन पिछले कुछ वर्षो से  लीज पर दी गई खदान (शासकीय भूमि ) को पाटकर भूमाफियाओं द्वारा उक्त शासकीय भूमि पर कब्जा कर खरीदी विभागीय सांठ गांठ से विक्रय कर अपराधिक कृत्य किया जा रहा है जिससे शासन को राजस्व में अत्यधिक हानि हो रही है ।
उन्होने कहा कि सरकारी खदान एवं शासकीय भूमि पर बड़ी-बड़ी बिल्डींग व गोदाम बना दिया गया है व कुछ जमीन पर बाॅउंड्रीवाल कर कब्जा किया गया है । कब्जाधरियो के पास नगर निगम द्वारा अनुचित लाभ प्राप्त कर टैैक्स रसीद प्राप्त कर ली गई है, यह बिना शासकीय अधिकारी कर्मचारी के संरक्षण सभंव नही है ।  लगातार सूचना मिलती रही है कि शासकीय गिट्टी खदान एवं शासकीय भूमि का सौदा खुले आम हो रहा है शासकीय जमीन में कब्जा कर नवनिर्माण करना यह अपराध क्षेणी में आता है पर आरोपी आज भी बेखौफ अपने काम को अंजाम दे रहे है। भू माफिया को संरक्षण ऐसा है कि अपने अधिकारी के आदेश के बावजूद उसे बचाने का प्रयास जारी है ।
सत्यमेव जयते फाउण्डेशन ने कहा कि उक्त घटना की उच्च स्तरीय जाँच कमेटी गठित कर कराने की कृपा करें एवं शासकीय भूमि को संरक्षित जन उपयोगी कार्य में लाने की कृपा करें ।

जनदर्शन में शिकायत करने गये प्रतिनिधि मंडल में प्रमुख रूप से कन्हैया अग्रवाल, मनोज पाल, मो. सिद्धीक, शरद गुप्ता, देवेन्द्र पवार, गोविंद चक्रधारी, विजय बाफना, राजेश त्रिवेदी, राजेश विश्वकर्मा, संजय ठाकुर शब्बीर खान, रोहित धोबी शामिल थे ।

धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें