इंदौर के पेट्रोल पम्पों पर पांच गुना बढ़ गई 2,000 रुपये के नोटों की आवक : संगठन

0

नई दिल्ली, 22 मई 2023/ भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2,000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा के तीन दिन के भीतर इंदौर के पेट्रोल पम्पों पर ग्राहकों की ओर से इस मूल्य वर्ग के नोटों में भुगतान कम से कम पांच गुना बढ़ गया है. पेट्रोल पम्प संचालकों के एक संगठन के शीर्ष पदाधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

इंदौर पेट्रोल-पम्प डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह वासु ने ‘‘पीटीआई-भाषा” को बताया, ‘‘पेट्रोल पम्प पर ईंधन भरवाने के भुगतान के लिए ग्राहकों की ओर से हमें दिए जाने वाले 2,000 रुपये के नोटों की आवक हालांकि पहले के मुकाबले कम से कम पांच गुना बढ़ गई है. लेकिन यह हमारे लिए किसी चिंता का सबब नहीं है क्योंकि बैंकों में इन नोटों को आसानी से बदला जा सकता है.”

वासु ने बताया कि कुछ ग्राहक ऐसे भी हैं जो अपने दोपहिया वाहन में केवल 100 रुपये का ईंधन भरवाने के बदले पेट्रोल पम्प संचालकों को 2,000 रुपये के नोट से भुगतान कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘चूंकि इन दिनों ज्यादातर ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन भुगतान किया जाता है, इसलिए पेट्रोल पम्पों पर खुल्ले पैसों की खास समस्या नहीं है.’वासु ने बताया कि इंदौर जिले में 275 पेट्रोल पम्प हैं. गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपये का नोट चलन से वापस लेने की घोषणा 19 मई को की थी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें