निःशुल्क कला प्रशिक्षण कार्यशाला में उत्साह के साथ कलाकारों ने दिखाया अपना हुनर

0

रायपुर २० मई २०२३

 

सिनेमा, थिएटर व टैटू की कार्यशाला के दूसरे दिन विधायक  सत्यनारायण शर्मा ने नवोदित कलाकारों से मुलाकात की एवं उन्हें अपनी प्रतिभा को प्रभावी प्रशिक्षण के उपरांत दुनियां के सामने लाकर रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ को गौरवान्वित करने अपनी शुभकामनाएं दी। नगर निगम के संस्कृति विभाग के अध्यक्ष  आकाश तिवारी भी इस दौरान उनके साथ रहें और सभी  कलाकारों को विश्वास दिलाया कि सफलता की उनकी हर ऊंची उड़ान में अभिनेता  भगवान तिवारी के प्रयासों को हर स्तर पर सहयोग दिया जाएगा। कार्यशाला में एक्टर भगवान तिवारी ने आज प्रतिभा संपन्न नवोदित व अनुभवी कलाकारों को थिएटर व सिनेमा में एक्टिंग की बारीकी बताते हुए कैमरे व मानवीय मनोभावों के जीवंत संपर्क को सरल शब्दों में समझाया।

रायपुर जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में जिला खनिज न्यास संस्थान, नगर निगम, स्मार्ट सिटी के “कौशल विकास उन्नयन कार्यक्रम“ के तहत एक्टर भगवान तिवारी व टैटू मास्टर शैली द्वारा स्थानीय शहीद स्मारक भवन में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। टैटू कला से अपना कैरियर तलाशने वाले कलाकारों के साथ ही साथ रंगमंच, थिएटर व सिनेमा की दुनियां की हर जरूरी विधाओं की बारीकियों से अवगत कराया गया। एक्टर भगवान तिवारी ने कलाकारों की प्रतिभा को अपने सामने मंच पर परखा, स्क्रिप्ट आधारित सब की प्रस्तुति से उनकी क्षमताओं का आंकलन किया, पटकथा व फिल्म निर्देशन जैसी विधाओं में अभिनय की समझ की चर्चा की, दर्शक के मन मस्तिष्क तक संवाद की स्थिति तक अभिनय को पहुंचाने की गहन भावों पर विस्तृत सुझाव दिए। एक्टर तिवारी ने इन कलाकारों से यह भी कहा कि अभिनय को भावनाओं के साथ उन ऊंचाईयों तक कलाकारों को ले जाना चाहिए, जहां दर्शक को कलाकार के भाव से स्वयं को जोड़ने में सहजता महसूस हो सके। इस कार्यशाला में टैटू की विभिन्न विधाओं का प्रारंभिक प्रशिक्षण भी दिया गया। कार्यशाला उपरांत चयनित प्रतिभागियों को अगले सप्ताह से दीर्घकालीन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके लिए टैटू मास्टर शैली और उनकी टीम प्रतिभागियों की कला प्रतिभा का आंकलन कर प्रशिक्षण की आगामी रूपरेखा तैयार करेंगे।

 

 

 

 

 


कार्यशाला में कलाकारों के उत्साहवर्धन के लिए पहुंचे विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ने कलाकारों की प्रस्तुति देखी और इन कलाकारों के अभिनय क्षमता को परिष्कृत करने एक्टर भगवान तिवारी की गहरी समझ व परख की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक कला, संस्कृति, खानपान, खेल आदि को प्रोत्साहित किया जा रहा है और अब छत्तीसगढ़ की माटी से रचे-बसे एक्टर भगवान तिवारी जैसे मंजे कलाकार अगली पीढ़ी को प्रशिक्षित करने श्रम कर रहे है। उन्होंने कहा कि कलाकारों में आत्मविश्वास गढ़ने के उनके प्रयासों को पूरा सहयोग किया जाएगा। इस अवसर पर संस्कृति विभाग के प्रमुख श्री आकाश तिवारी ने कहा कि अनुशासित व कठोर श्रम से अभिनय की दुनियां में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करने वाले भगवान तिवारी रायपुर में अभिनय प्रशिक्षण की नींव रखकर न केवल शहर, बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ के कलाकारों के कैरियर को नई दिशा देंगे। उन्होंने कहा कि उनके प्रयासों को न केवल स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सराहना की है, बल्कि हर आयुवर्ग के नवोदित व स्थापित कलाकारों के मन में अपने अभिनय को लेकर आत्मविश्वास जागृत हुआ है। कार्यशाला में सम्मिलित मितवा समिति के अध्यक्ष विद्या राजपूत ने भी अभिनय को सशक्त मानव समाज की पहली पहचान बताते हुए छत्तीसगढ़ शासन व रायपुर नगर निगम द्वारा तृतीय लिंग समुदाय के आवास, व्यवस्थापन, रोजगार, सम्मान व स्वाभिमान के साथ ही साथ अभिनय की दुनियां में उनकी पहचान बनाने के लिए किए गए प्रबंधों का जिक्र करते हुए अभिनेता भगवान तिवारी के प्रशिक्षण कार्यक्रम की खुलकर सराहना की।

इस वर्कशॉप का शुभारंभ 18 मई को महापौर श्री एजाज़ ढेबर, छ.ग. गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, नगर निगम के सभापति श्री प्रमोद दुबे की गरिमामय उपस्थिति में हुआ। इस प्रशिक्षण सत्र में सम्मिलित कलाकारों को अब दीर्घकालीन प्रशिक्षण सत्र के माध्यम से एक्टर भगवान तिवारी प्रशिक्षित करेंगे। इसके लिए रायपुर नगर निगम द्वारा एक सु-व्यवस्थित प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने की योजना तैयार की गई है, जहां नियमित थिएटर व सिनेमा की विभिन्न विधाओं से कलाकार पारंगत होंगे। दीर्घकालीन प्रशिक्षण की शुरूआत शीघ्र होगी। कार्यशाला में नगर निगम के अपर आयुक्त श्री अरविंद शर्मा भी उपस्थित रहे। कार्यशाला का संयोजन रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंधक जनसंपर्क  आशीष मिश्रा ने किया। कार्यशाला में सिनेमा। हेतु 150 और टेटू प्रशिक्षण हेतु 85 कलाकारों  ने भाग लिया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें