छत्तीसगढ़ के दिव्यांग अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही चित्रसेन साहू का फर्जीवाड़ा

0

रायपुर 17 मई 2023/

अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही राहुल गुप्ता ने छत्तीसगढ़ में एडवेंचर स्पोर्ट्स को लेकर सनसनी खेज खुलासा किया है। उन्होंने चित्रसेन साहू के अर्जेंटीना में स्थित दक्षिण-अमेरिका महाद्वीप के सबसे ऊंची चोटी माउंट आकोंकागुआ (Mount Aconcagua) 6961 मीटर फतह पर सवाल उठाया है।गौरतलब है कि चित्रसेन साहू को दिसंबर 2021 में मुख्यमंत्री सहायता कोष से 12 लाख 60 हज़ार रूपये की सहायता दी गई थी।

क्या है मामला

दरअसल, दिसंबर 2021 में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आयोजित ‘रन फॉर सीजी प्राइड’ (Run For CG Pride) कार्यक्रम के मंच से दिव्यांग पर्वतारोही चित्रसेन साहू के लिए सहायता राशि की घोषणा की गई थी। उन्हें छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ‘मुख्यमंत्री सहायता कोष’ से 12 लाख 60 हज़ार रूपये की सहायता राशि अंतर्राष्ट्रीय पर्वत आकोंकागुआ पर्वतारोहण के लिए दिया गया था। चित्रसेन साहू की पर्वत फ़तह करने की जानकारी 13 जनवरी 2023 में मीडिया के माध्यम से प्रचारित किया गया था। अर्जेंटीना में स्थित भारतीय दूतावास के अम्बेसडर दिनेश भाटिया व छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी शुभकामनाएं दी थी।

*कैसे हुआ फर्जीवाड़ा का खुलासा?

माउंटेन मैन राहुल गुप्ता को मीडिया ख़बरों के माध्यम से चित्रसेन साहू के पर्वत फतह की जानकारी मिली। जिसमें चित्रसेन साहू 19 दिसम्बर 2022 को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से रवाना हुए। 23 दिसम्बर 2022 को अर्जेंटीना पहुँच कर पहाड़ की चढ़ाई शुरू की और 3 जनवरी 2023 को फतह करने का क्लेम भी कर दिया। अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही कम्युनिटी और वरिष्ठ भारतीय पर्वतारोहियों के अनुसार आकोंकागुआ पर्वत की ऊंचाई 6961 मीटर है, जिसे चढ़ाई करने में लगभग 20-25 दिन का समय लगता ही है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स और चित्रसेन साहू के अनुसार उन्होंने यह चढ़ाई केवल 10 दिनों में ही पूरा कर लिया था। इस मामले पर राहुल गुप्ता को फर्जीवाड़ा की आशंका हुई और उन्होंने इसकी जांच शुरु की। इस मामले पर राहुल ने चित्रसेन से बातचीत की तो वे गोल – गोल जवाब देकर बचते नज़र आए। जिसके बाद राहुल गुप्ता ने अर्जेंटीना भारतीय दूतावास को इस संबंध में ई-मेल के माध्यम से जानकारी देते हुए संज्ञान लेने की अपील की। साथ ही पर्वतारोही कम्युनिटी से भी इसके फर्जीवाड़े होने की खबर राहुल गुप्ता को मिली। चित्रसेन साहू ने जिस एजेंसी के माध्यम से आकोंकागुआ पर्वत की चढ़ाई की थी, उससे आज तक फतह पूरी करने का प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है। कंपनी भी इस मुद्दे पर जानकारी देने से बच रही है।

*छत्तीसगढ़ सरकार को भी कराया अवगत*

चित्रसेन साहू को छत्तीसगढ़ ब्यूरोक्रेसी के बड़े अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है। इस मामले पर राहुल गुप्ता ने छत्तीसगढ़ के मुख्यसचिव से शिकायत की। जिस पर अभी तक कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। राहुल गुप्ता के अनुसार छत्तीसगढ़ में ऐसे 6 और केस उनके पास आए है, चूँकि राज्य में एडवेंचर स्पोर्ट्स की पॉलिसी नही है इसलिए ये दिन देखना पढ़ रहा है।

*कौन है राहुल गुप्ता ‘माउंटेन मैन’ ?*

● छत्तीसगढ़ के प्रथम युवा जिन्होंने दुनिया की सर्वोच्च चोटी माउंट एवेरेस्ट (8848 मीटर) फतह किया है।

● इन्हें छत्तीसगढ़ राज्य में एडवेंचर स्पोर्ट्स के जनक के रूप में भी जाना जाता है।

● राज्य के प्रथम प्रोफेशनल पर्वतारोही है जो कि अम्बिकापुर, छत्तीसगढ़ के रहने वाले है।

*कौन है चित्रसेन साहू

● 30 वर्षीय चित्रसेन साहू बालोद जिले रहने वाले हैं। वे राज्य के पहले दिव्यांग पर्वतारोही है। जिन्हें ‘हाफ-ह्यूमन-रोबो’ के नाम से भी जाना जाता है।

● छत्तीसगढ़ शासन के उपक्रम छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (EE) के पद पर पदस्थ हैं।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें