पाकिस्तान में अंगारों पर बैठी जनता को लॉलीपॉप, सरकार ने 30 रुपये सस्ता कर दिया तेल लेकिन कैसे

0

नई दिल्ली ,16 मई 2023 /
भयंकर महंगाई, बदहाल इकॉनमी और राजनीतिक तनाव जैसे अंगारों से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) के लोगों को एक छोटी सी राहत मिली है। पाकिस्तान की सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Price in Pakistan) को घटाने का फैसला लिया है। पाकिस्तान ने पेट्रोल-डीजल के भाव 30 रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला लिया है। तेल की नई कीमतें 16 मई से लागू हो गई हैं। पाकिस्तानी सरकार का कहना है कि वह पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की घटती वैश्विक कीमतों का पूरा फायदा आम जनता तक पहुंचाना चाहती है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तानी सरकार ने देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने का फैसला लिया हो। इस महीने की शुरुआत में भी पाकिस्तानी सरकार ने मई के पहले पखवाड़े के लिए तेल की कीमतों को घटाया था।पेट्रोल 12, डीजल 30 रुपये सस्ता

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि अगले पखवाड़े तक पेट्रोल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। वहीं, डीजल 30 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। इससे पेट्रोल की नई कीमत 270 रुपये लीटर और डीजल की नई कीमत 258 रुपये लीटर हो गई है।

2022 से लगातार बढ़ रही कीमतें

पाकिस्तान में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की कीमतें साल 2022 से ही लगातार बढ़ रही हैं। जबकि सरकार आईएमएफ के बेलआउट पैकेज (Bailout Package) को फिर से शुरू करने के लिए स्टाफ लेवल एग्रीमेंट (SLA) को सुरक्षित करने के लिए संघर्ष कर रही है। इसके अलावा पाकिस्तान सातवें आसमान पर पहुंच चुकी महंगाई दर, कमजोर होती करेंसी और आर्थिक गतिविधियों में मंदी का सामना कर रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें