गो फर्स्ट की मुश्किलें बढ़ीं, DGCA ने जारी किया नोटिस

0

नई दिल्ली , 08 मई 2023 /
किफायती एयरलाइन कंपनी गो फर्स्ट (Go First) की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। अब नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने गो फर्स्ट को नोटिस जारी किया है। विमानन नियामक डीजीसीए ने गंभीर वित्तीय संकट से गुजर रही एयरलाइन गो फर्स्ट को अपनी उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग फौरन रोकने का सोमवार को निर्देश दिया है। गो फर्स्ट को तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से टिकटों की बुकिंग और बिक्री बंद करने का निर्देश दिया गया है। कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने के मद्देनजर, डीजीसीए ने एयरक्रॉफ्ट रुल्स 1937 के तहत गो फर्स्ट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सूत्रों ने बताया कि डीजीसीए का मानना है कि एक भरोसेमंद सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर अपनी भूमिका को अदा करने में एयरलाइंस विफल रहा है।
टिकटों की बिक्री पर रोक

गो फर्स्ट (Go First) ने पहले से ही 15 मई तक टिकटों की बिक्री रोक दी है। इसके साथ ही 12 मई तक एयरलाइन ने अपनी उड़ानें निरस्त की हुई हैं। पिछले सप्ताह एयरलाइन ने इंजन आपूर्ति समय पर न होने से पैदा हुए वित्तीय संकट का हवाला देते हुए राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के समक्ष स्वैच्छिक दिवाला समाधान अर्जी भी लगा दी। इस याचिका पर सुनवाई हो चुकी है और फैसला अभी सुरक्षित रखा गया है।
15 दिन के अंदर देना होगा जवाब

सूत्रों के मुताबिक, गो फर्स्ट (Go First) में संकट गहराने के बाद डीजीसीए ने उसे प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से होने वाली टिकट बुकिंग अगले आदेश तक फौरन रोकने को कहा है। इसके अलावा 15 दिन के भीतर विमान परिचालन नहीं कर पाने पर जवाब देने को भी कहा गया है। सूत्रों ने कहा कि गो फर्स्ट से मिलने वाले जवाब के आधार पर ही उसे दिए गए विमान परिचालन प्रमाणपत्र (Air Operators Certificate) को जारी रखने के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें