प्लेऑफ के लिए आज से शुरू डेथ रेस, पंजाब-कोलकाता में मैच में ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11

0

कोलकाता , 08 मई 2023 /
दो बार खिताब जीत चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अगर आईपीएल के इस सीजन प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखना है तो आज उसे हर हाल में पंजाब किंग्स को हराना होगा। केकेआर अब ऐसी स्थिति में पहुंच गई है जहां एक हार उसके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद को तोड़ सकती है। पंजाब किंग्स का भी कमोबेश यही हाल है। टॉप-4 में पहुंचने के लिए उसे भी अब जोर लगाना होगा। शिखर धवन की अगुआई वाली पंजाब की टीम को पिछले मैच में 200 से अधिक रन बनाने के बाद भी मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा था। वह आठवें स्थान पर काबिज केकेआर से दो अंक की बढ़त के साथ एक पायदान ऊपर है।

विकल्प की जरूरत
नीतीश राणा की अगुआई वाले केकेआर के लिए अब बाकी बचे चारों मैच जीतने ही होंगे। उसके टीम प्रबंधन को अब अपने कैरेबियाई दिग्गजों आंद्रे रसेल और सुनील नरेन से इतर अन्य विकल्पों पर विचार करने की जरूरत है क्योंकि यह दोनों इस सीजन अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। खासकर नरेन अभी तक न तो अपनी स्पिन गेंदबाजी का कमाल दिखा पाए हैं और ना ही बल्लेबाजी में कुछ योगदान दे पाए हैं।

कैसी होगी केकेआर की प्लेइंग इलेवन
क्या केकेआर ऐसे खिलाड़ी को अंतिम एकादश में रख सकता है जिसने 10 मैचों में 8.76 की इकॉमी से केवल सात विकेट लिए हैं और आठ पारियों में केवल 14 रन बनाए हों। नरेन के नियमित रूप से अंतिम एकादश का हिस्सा होने से केकेआर अपने विदेशी खिलाड़ियों जैसे तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन और ऑलराउंडर डेविड वीसा का सही उपयोग नहीं कर पा रहा है। केकेआर की तरफ से स्पिन विभाग में वरुण चक्रवर्ती अच्छी भूमिका निभा रहे हैं और ऐसे में टीम मैनेजमेंट नरेन की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को अंतिम एकादश में रखने पर विचार कर सकता है।
बॉलिंग में करना होगा और बेहतर
पंजाब के लिए बॉलिंग बड़ी चिंता बन गई है। उसके पास हालांकि नाथन एलिस, सैम करन और अर्शदीप सिंह के रूप में अच्छा बॉलिंग अटैक है, लेकिन मुंबई के खिलाफ पिछले मैच में वह अपने 214 रन के स्कोर का बचाव नहीं कर पाए थे। ऐसे में इस अहम मुकाबले में गेंदबाजों को अपना प्रदर्शन सुधारना होगा। बल्लेबाजी में लियम लिविंगस्टोन, शिखर धवन और विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा ने अब तक प्रभावित किया है। आज भी उसकी बल्लेबाजी मुख्य रूप से इन्हीं तीनों पर निर्भर करेगी। आखिरी ओवर्स में शाहरुख खान को और बेहतर करना होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें