केजरीवाल के सरकारी आवास में 15 बाथरूम, 8 लाख के दो कमोड पर खर्च हुए 45 करोड़

0

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के सरकारी बंगले में इंटीरियर डेकोरेशन जिसमें वुडन फ्लोर, वुडन डोर आदि पर 11 करोड़ 30 लाख रुपये खर्च हुए हैं। एक-एक टॉयलेट पर एक-एक लाख रुपये खर्च हुए है। केजरीवाल के सरकारी आवास (Official Residence) में 15 बाथरूम है। दो टॉयलेट में ऐसे स्मार्ट कमोड सीट लगाया गया है जो रिमोट से चलता है। एक की कीमत 4 लाख 27 हजार 272 रुपये है। हमारे हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ नवभारत के ऑपरेशन शीश महल (Operation Sheesh Mahal) के पार्ट 2 में इस बात का खुलासा हुआ है। ऑपरेशन शीश महल के पहले पार्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि केजरीवाल के सरकारी बंगले को चमकाने पर 45 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। आवास में 8-8 लाख रुपये का एक पर्दा लगाया गया है। साथ ही केजरीवाल के सरकारी आवास पर जो मार्बल लगा है उसको वियतनाम से मंगाया गया था।

ऑपरेशन शीश महल पार्ट-2 में जो जानकारी सामने आई है उसमें बिजली के सामान पर पर 2 करोड़ 58 लाख रुपये खर्च हुए हैं। किचन और अप्लायंस पर 1 करोड़ 10 लाख रुपये खर्च हुए हैं। हॉट वॉटर जनरेटर के लिए 25 लाख रुपये खर्च हुए है। सुपीरियर कंसल्टेंसी यानी सिर्फ बताने के लिए 1 करोड़ रुपये। एक लाख का मंदिर। वियतनाम के मार्बल से इस मंदिर को बनाया गया है।

फाइनेंसियल रूल्स के हिसाब से 10 करोड़ से ऊपर की रकम के संभावित खर्च की फाइल सीनियर अफसरों के पास जाती। ओपन टेंडर होता। दस करोड़ से कम के रकम पर टेंडर की जरूरत नहीं होती। केजरीवाल के सरकारी आवास पर लगभग 45 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस लिहाज से ओपन टेंडर होना चाहिए था लेकिन पूरी रकम को पांच टुकड़ों में आवंटित किया गया।

आपरेशन शीश महल में इस बात का खुलासा हुआ है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सरकारी बंगले के सुंदरीकरण पर 44 करोड़ 78 लाख रुपये खर्च हुए हैं। इस ऑपरेशन में यह पता चला है कि सीएम आवास में 8-8 लाख रुपये का एक पर्दा लगाया गया है। सीएम आवास में लगे कुल पर्दों पर कुल एक करोड़ रुपये खर्च हुए। कुल 23 पर्दों का ऑर्डर दिया गया। सीएम केजरीवाल के सरकारी आवास पर जो मार्बल लगा है उसको वियतनाम से मंगाया गया था। इस डियोर पर्ल मार्बल की कीमत एक करोड़ 15 लाख रुपये है। इस मार्बल की फिटिंग भी अलग तरीके से कराई जाती है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां इसको लेकर सवाल खड़े कर रही हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें