दंतेवाड़ा में नक्सलियों का बड़ा हमला, ड्राइवर समेत 11 शहीद

0

रायपुर, 26 अप्रैल 2023/ छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बुधवार दोपहर नक्सलियों ने एक बड़ा हमला किया। दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों की गाड़ी को विस्फोट से उड़ा दिया गया। इसमें ड्राइवर समेत 10 जवान शहीद हो गए। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस घटना पर दुख जताते हुए नक्सलियों को अंजाम तक पहुंचाने की हुंकार भरी है। गृह मंत्री अमित शाह ने भी बघेल से बात कर हालात की जानकारी ली है।

मुख्यमंत्री ने दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले के संबंध में ली उच्चस्तरीय बैठक

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र में हुए नक्सली हमले के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक ली और घटना से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर गहन समीक्षा की.  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल तथा गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू उक्त नक्सली हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने कल दंतेवाड़ा जाएंगे।   इस आपातकालीन बैठक में गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अंकित आनंद, पुलिस महानिरीक्षक गुप्तवार्ता श्री अजय यादव उपस्थित रहे।

पीएम मोदी ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दंतेवाड़ा में हुए आतंकी हमले पर दुख जताया है। हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश उनके बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने की घटना की निंदा
छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि नक्सली अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि नक्सली हमले के बाद घटनास्थल पर अतिरिक्त सुरक्षा बल को भेजा गया है। घटना की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार नक्सलियों के सफाये के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

हमले में शहीद हुए जवानों के नाम
प्रधान आरक्षक जोगा सोढी, प्रधान आरक्षक मुन्ना राम कड़ती, प्रधान आरक्षक संतोष तामो, नव आरक्षक दुल्गो मण्डावी, नव आरक्षक लखमू मरकाम, नव आरक्षक जोगा कवासी, नव आरक्षक हरिराम मण्डावी, गोपनीय सैनिक राजू राम करटम, गोपनीय सैनिक जयराम पोड़ियाम, गोपनीय सैनिक जगदीश कवासी और धनीराम यादव, निजी वाहन चालक।

राज्यपाल ने जताया दुख
राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा किये गये बम विस्फोट में डीआरजी के जवानों की शहादत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। घटना की कड़ी निंदा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि नक्सलियों के राष्ट्र विरोधी मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे। केन्द्र शासन और राज्य शासन समन्वय पूर्वक नक्सलवाद को समाप्त करने के लिए कटिबद्ध हैं।

फंसे हुए जवानों को लेने जा रही थी डीआरजी की टीम
जानकारी के मुताबिक नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर डीआरजी के जवान सर्चिंग पर निकले थे। बुधवार को बारिश होने की वजह से वे फंसे हुए थे। डीआरजी की टीम फंसे जवानों को लेने प्राइवेट वाहन से जा रही थी, जब ये हमला हुआ।

नक्सलियों को पहले से थी जानकारी
बताया जा रहा है कि नक्सलियों को पहले से ही डीआरजी टीम के आने की सूचना थी। इसलिए उन्होंने योजना बनाकर ब्लास्ट किया है। शहीद हुए सभी जवान डीआरजी के हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम बघेल से की बात
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस हमले के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात की है। उन्होंने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। गृह मंत्री शाह ने पिछले महीने ही छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके का दौरा किया था। वह फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस तक पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने नक्सलियों के खिलाफ मुहिम में जुटे जवानों का हौसला बढ़ाया था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें